These are the remedies of acne problem

Acne Problem Solution: चेहरे पर दाने की समस्या से हैं परेशान तो करें ये 5 उपाय, बेदाग और खूबसूरत हो जाएगी त्वचा

किशोरावस्था के बाद भी चेहरे पर बार-बार दाने निकलने का कारण आपका असंतुलित भोजन (Unbalanced Diet) है। अगर आपके शरीर में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन डी और विटामिन ई की कमी है तो चेहरे पर बार-बार दाने निकलेंगे और चेहरे का ग्लो भी कम हो जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : August 16, 2022/2:00 pm IST

Acne Problem Solution: किशोरावस्था (Adolescence) में हार्मोनल बदलाव (Harmonal Changes) के कारण चेहरे पर दाने (Pimple On Face) निकलना आम बात है, लेकिन इसके बाद भी दाने निकलना बंद नहीं होते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। यह एक समस्या है और आपका इससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। दरअसल किशोरावस्था के बाद भी चेहरे पर बार-बार दाने निकलने का कारण आपका असंतुलित भोजन (Unbalanced Diet) है। अगर आपके शरीर में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन डी और विटामिन ई की कमी है तो चेहरे पर बार-बार दाने निकलेंगे और चेहरे का ग्लो भी कम हो जाएगा।

ध्वजारोहण के बाद शिक्षा के मंदिर में परोसी गई ये चीज, स्कूल प्रशासन पर खड़े हो रहे सवाल

चेहरे पर दाने निकलने का कारण

विटामिन ए (Vitamin A) की कमी

बता दें कि विटामिन ए की कमी से चेहरे पर असर पड़ता है। विटामिन ए की कमी से चेहरे पर दाने निकल आते हैं। विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह शरीर में आने वाली सूजन को कम करता है। अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है तो आप हरी मिर्च, टमाटर, गाजर, पपीता, चुकंदर, शलजम, शकरकंद, राजमा, तरबूज और साबुत अनाज खा सकते हैं।

विटामिन बी3 (Vitamin B3) की कमी

अगर आपके शरीर में विटामिन बी3 की कमी है तो आपकी स्किन पर दाने और दाग धब्बे हो सकते हैं। जान लें कि विटामिन बी3 में एंटीएंफ्लेमेटरी गुण होता है जो एक्ने ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा ये चेहरे के ग्लो को भी बढ़ाता है। चेहरे पर जो ऑयल जमा हो जाता है, ये उसको भी कम करता है। शरीर में विटामिन बी3 की कमी को पूरा करने के लिए आप मशरूम, मटर, ब्रोकली, राजमा, मूंगफली और सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन डी (Vitamin D) की कमी

जान लें कि विटामिन डी हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाएगी तो सूजन आ जाएगी। विटामिन डी की कमी से भी चेहरे पर दाने निकल आते हैं। विटामिन डी के अच्छे स्रोत सूर्य की धूप, डेयरी प्रोडक्ट, मीट, मछली और अंडा हैं।

विटामिन ई (Vitamin E) की कमी

गौरतलब है कि विटामिन ई (Vitamin E) में इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो स्किन की नमी को घटाने का काम करता है। इससे चेहरे की चमक बढ़ती है। विटामिन ई की कमी शरीर में पूरी करने के लिए आप बादाम, एवोकाडो, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली और मूंगफली का तेल, सोयाबीन तेल और पालक का सेवन कर सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers