This was the fund behind making cock in schools, knowing you will also

स्कूलों में मुर्गा बनाने के पीछे ये था फंडा, जानकर आप भी कहेंगे कि भला ऐसे कैसे हो सकता है?

Benefits Of Sitting In Murga Pose: स्कूलों में मुर्गा बनाने के पीछे ये था फंड़ा, knowing you will also say that how can it be like this?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : August 6, 2022/3:19 pm IST

Benefits Of Sitting In Murga Pose: स्कूल में ऐसा कोई बच्चा नहीं होगा जो मुर्गा नहीं बना होगा। जब भी कोई गलती होती तो टीचर के द्वारा दिया जाने वाला सबसे पसंदिता सजा हुआ करता था, जिससे बच्चे काफी परेशान हुआ करते थे।  आप सोचते होंगे कि मुर्गा बनना कितनी शर्म की बात है वो भी पूरी क्लास के सामने, लेकिन ये सोचने से पहले अब आपको ये बात जाननें चाहिए क्योंकि मुर्गा बनना भी योग का एक आसन है जिसे मुर्गासन के नाम से भी जाना जाता है। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसका स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है।

हाईकोर्ट में हो रही बंपर भर्ती, क्या है योग्यता कितनी होगी सैलरी? कैसे करें अप्लाई, जानें

मुर्गासन के फायदे

रक्त संचार सही होता है

Benefits Of Sitting In Murga Pose: मुर्गासन करने से आपके शरीर को रक्त संचार सही होता है। इसे करने से पीठ की मांसपेशियां में खिंचाव उत्पन्न होता है जो शरीर के रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

आंखों के पायदेमंद

Benefits Of Sitting In Murga Pose: मुर्गासन करने से आंखों को बेहद लाभ पहुंचता है। मुर्ग आसन को रोज करने से आंखें ठीक रहती हैं, क्योंकि इससे आंखों के आसपास ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। जिनकी आंखो में ज्यादा परेशानी होती है, उन्हें रोजाना कुछ देर मुर्गासन करना चाहिए। यह आंखों को ठीक करने के लिए बेहद प्रभावी रहता है। साथ ही इसे करने से दिमाग भी शांत रहता है।

भोजन के बाद आपको भी होती है पेट फूलने की समस्या, तो करें ऐसी डाइट फॉलो..जानें

हवा बाहर करने में फायदा

Benefits Of Sitting In Murga Pose: मुर्गासन करने से वायु निष्कासन में बहुत फायदा होता है। शरीर से वायु का अच्छा संचार रहता है तो शरीर भी स्वस्थ रहता है और बीमारियों को नहीं पकड़ता है।

सोचने की शक्ति बढ़ाने में सक्षम

Benefits Of Sitting In Murga Pose: मुर्गासन हमारी सोचने की क्षमता को बढ़ाता है। इसीलिए शिक्षकों द्वारा मुर्गा बनाया जाता हैं ताकि इस मुर्गा आसन से विद्यार्थियों की मानसिक क्षमता अच्छें से बढ़े।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें