Weight loss will happen fast, boost metabolism, know how

तेजी से होगा वेट लॉस, मेटाबॉलिज्म को करें बूस्ट, जानिए कैसे 

Boost Metabolism: Weight loss will happen fast, boost metabolism, know how, वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट होना बहुत ही जरूरी होता है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 9, 2022/2:49 pm IST

नई दिल्ली। Boost Metabolism: वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट होना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे में कुछ आसान से सलाह के जरिए आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन से इतने परेशान हो गए है कि इसे कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी प्रकार की दवा या वजन घटाने वाले उत्पाद की ओर कोई भी कदम उठाने से पहले अपने शरीर के कामकाज को समझने की कोशिश करें।

वजन कम होना मुख्य रूप से आपके आहार को प्रभावित करता है। जब आप सही समय पर सही तरीके से खाना खाते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है। जिसका मतलब है कि यह आपका शरीर खाए गए भोजन को वसा में जमा करने के बजाय ऊर्जा में परिवर्तित कर रहा है। लेकिन जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म मंद होता है, उनके शरीर में खाना ठीक से नहीं पच पाता और ऐसे में वह फैट में जमा हो जाता है। स्लो मेटाबॉलिज्म के कारण लोगों को न सिर्फ अपने मोटापे की समस्या से परेशान होते हैं, बल्कि थकान, रूखी त्वचा, बालों का झड़ना, सिर दर्द, ध्यान की कमी जैसी अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

Read More: अमित शाह के बाद आज मोदी और नड्डा से मिलेंगे शिंदे और फडणवीस, पावर शेयरिंग पर होगा मंथन

ज्यादा प्रोटीन से बचें

अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हुए वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने प्रोटीन सेवन पर नजर रखें। प्रोटीन आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे आप ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं। साथ ही, प्रोटीन आपको भरा हुआ महसूस कराता है, जो आपको अधिक खाने से रोकता है। हालांकि, यहां इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप एक बार के भोजन में बहुत अधिक प्रोटीन न लें, बल्कि इसे अपने तीन भोजन में बांट लें। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक दिन में 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता है, तो आप तीनों भोजन में 20 ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं।

कम पानी पीने से बचें

पानी न सिर्फ आपको डिहाइड्रेट होने से रोकता है, बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करता है। दरअसल, जब आप ज्यादा मात्रा में पानी पीते हैं तो यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है, जिससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। पानी आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और आपको अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचाता है।

Read More: कम कीमत पर पाएं डुप्लीकेट पैन कार्ड, जानें कब और कैसे करें इसका इस्तेमाल

 

योग व्यायाम पर ध्यान दें

व्यायाम न केवल शरीर की चर्बी घटाने के लिए आवश्यक है, बल्कि यह चयापचय को भी बढ़ाता है। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में व्यायाम जरूर करना चाहिए। आप कुछ हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट करके अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो वेट लिफ्टिंग भी कर सकते हैं। यह शरीर में वसा को कम करते हुए मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। मांसपेशियों के निर्माण से आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होगा।

भोजन में देरी

अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर लोग काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वे कभी भी समय पर खाना नहीं खाते हैं या फिर वे मध्य भोजन से परहेज करते हैं और भोजन के बीच एक लंबा अंतराल रखते हैं। लेकिन असल में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल, जब आप सही समय पर खाना नहीं खाते हैं तो धीरे-धीरे मेटाबॉलिज्म धीमा होने लगता है।

 Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें