Get a duplicate PAN card at a low cost, know when and how to use it

कम कीमत पर पाएं डुप्लीकेट पैन कार्ड, जानें कब और कैसे करें इसका इस्तेमाल

Duplicate PAN Card: Get a duplicate PAN card at a low cost, know when and how to use it, इसको सुरक्षित रखना है बेहद जरूरी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : July 9, 2022/2:14 pm IST

Duplicate PAN Card: पैन कार्ड एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है, इसलिए इसको सुरक्षित रखना बेहद जरूरी हो जाता है। पैन कार्ड की वैधता लाइफ टाइम तक रहती है। लेकिन इसे बीच-बीच में अपडेट करते रहना पड़ता हैं। वैसे तो एक ही व्यक्ति दूसरा पैन कार्ड नहीं रख सकता। अगर वह ऐसा करता है तो उसपर 10,000 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। ऐसे में एक सवाल उठता है कि Duplicate PAN Card News क्‍या होता है, जिसे पैन कार्ड रखने वाला व्‍यक्ति बनवा सकता है, इसका उपयोग क्‍या है और यह कब तक इसकी वैलिड है।

PAN Card की जरूरत आजकल हर काम में होती है चाहें बैंक में खाता खुलवाना हो या अधिक अकाउंट के ट्रांजैक्‍शन करना हो सभी में लिए उपयोग में लाया जाता है। इसके साथ ही पैन कार्ड का उपयोग सरकारी संस्‍थाओं और वित्तीय कामों के लिए किया जाता है। ऐसे में पैन कार्ड एक प्रमुख दस्‍तावेज बन चुका है।

Duplicate PAN Card भी मूल पैन कार्ड की तरह ही होता है, जिसे कोई भी पैन कार्ड धारक बनवा सकता है। इसे बनवाने के लिए मात्र 50 रुपए का शुल्‍क देना होता है। इसे भी मूल PAN Card की तरह ही वैध माना जाता है। बता दें कि पैन धारका इसका उपयोग कहीं भी कर सकते हैं, चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर कोई वित्तीय लेनदेन। इसका उपयोग सभी जगहों पर किया जा सकता है।

Read More: महिला मरीजों के प्राइवेट पार्ट को छूकर पूछता है- ठीक लग रहा है?’ जिला अस्पताल में भर्ती महिला मरीजों ने बयां किया दर्द

आधार से लिंक नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

इसकी डेडलाइन 31 मार्च, 2023 कर दी गई है लेकिन एक जुलाई, 2022 से पैन आधार को जोड़ने पर जुर्माना डबल हो चुका है। 30 जून, 2022 तक पैन-आधार लिंकिंग के लिए जुर्माना 500 रुपये था, लेकिन एक जुलाई से इसे बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया गया है। यानी अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं करवाया है, तो अब आपको इस काम के लिए डबल जुर्माना भरना पड़ेगा।

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए कब करें अनुरोध

यदि आपका मूल पैन कार्ड कहीं खो गया हो, चोरी हो गया हो या क्षतिग्रस्त हो गया है, तो आप एक डुप्‍लीकेट कार्ड का अनुरोध कर सकते हैं। इसके अलावा, पता, हस्ताक्षर और अन्य विवरण में कोई बदलाव होता है, तो भी आप अनुरोध कर सकतें है। वहीं आप अपने मूल कॉपी को सुरक्षित रखने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

Read more: नस्लीय विवाद में एक व्यक्ति गिरफ्तार, एजबेस्टन टेस्ट में भारतीय प्रशंसकों से किया था दुर्व्यवहार

कैसे करें डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए अप्लाई

टिन-एनएसडीएल के आधिकारिक पोर्टल tin-nsdl.com पर जाएं।

पेज के बाएं कोने में उपलब्ध “इस्‍टेंट लिंक” विकल्‍प पर क्लिक करें।

अब “ऑनलाइन पैन सेवाओं” के तहत “ऑनलाइन पैन के लिए आवेदन करें” पर जाएं।

“पैन कार्ड के रिप्रिंट” तक स्क्रॉल करें।अब पैन कार्ड को फिर से प्रिंट करने के लिए विवरण विकल्‍प के तहत दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

आपको ऑनलाइन आवेदन पेज “पैन कार्ड के रिप्रिंट के लिए अनुरोध” पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।

सभी आवश्यक विवरण भरें। आपका पैन नंबर, आपका आधार नंबर जो आपके पैन कार्ड से जुड़ा है, आपका जन्म का महीना और साल।

सूचना घोषणा बक्से की जांच करें, कैप्चा कोड दर्ज करें और आवेदन पत्र जमा करें।

सभी विवरणों की पुष्टि करें और ओटीपी प्राप्त करने के लिए एक मोड चुनें।

ओटीपी दर्ज करें और आगे बढ़ें।

भुगतान का एक तरीका चुनें। अगर पैन को भारत के भीतर भेजना है तो इसकी कीमत 50 रुपए होगी। अगर इसे भारत से बाहर भेजना है तो इसकी कीमत 959 रुपए होगी।

इसके अतिरिक्त, आपके पास डुप्लीकेट फिजिकल पैन कार्ड के बजाय ई-पैन कार्ड ऑर्डर करने का भी विकल्प होगा।

आवश्यक भुगतान पूरा करें। फिर आपको आपके रिकॉर्ड के लिए एक पावती संख्या प्रदान की जाएगी।

कब करें डुप्लीकेट पैन कार्ड का इस्तेमाल

अक्‍सर देखा जाता है कि पैन कार्ड की मूल प्रति पर्स या जेब में लेकर चलने से या तो गुम जो जाता है या फिर पर्स के साथ चोरी हो जाता है, जिस कारण दूसरी कॉपी बनवाने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे समय में डुप्‍लीकेट पैन कार्ड आपके लिए काम आ सकता है। व्यक्ति मूल दस्तावेज के स्थान पर उपयोग करने के लिए आईटी विभाग से डुप्लीकेट म प्राप्त कर सकते हैं और इसके खो जाने के बाद भी आपके पैन कार्ड की मूल कॉपी सेफ रहेगी।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें