Women should use public restrooms carefully

डियर लेडीज, पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते वक्त जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान

Women should use public restrooms carefully डियर लेडीज, पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते वक्त जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : October 29, 2022/9:39 pm IST

Women should use public restrooms carefully: नई दिल्ली। पब्लिक टॉयलेट्स यानी सार्वजनिक शौचालयों से जुड़ी कई तरह की खबरें और समस्याएं आपने सुनी या पढ़ी होंगी। मसलन पहले तो सार्वजनिक शौचालयों की अक्सर काफी कमी रहती है। बीच राह कई बार महिलाओं के लिए इस वजह से मुश्किल खड़ी हो जाती है।

कई ऐसी भी खबरें आती हैं जब महिलाएं सार्वजनिक शौचालयों में जाने से बचने के लिए तरल पदार्थों का सेवन कम करती हैं। कई ऐसी भी खबरें होती हैं जब सार्वजनिक शौचालयों के गंदे रहने की वजह से महिलाओं को कई तरह के इंफेक्शंस हो जाते हैं।

Read more: फोटोज के चक्कर में भटका एक्ट्रेस का ध्यान, फिसला पैर और… देखें वायरल वीडियो 

पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान
एक दिन में कई लोग पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर पब्लिक टॉयलेट्स में इंग्लिश सीट होती है। ऐसे में टॉयलेट का इस्तेमाल करते वक्त कई तरह की समस्याएं या इंफेक्शन होने का खतरा भी बन जाता है।

1. टिशु पेपर से साफ करें टॉयलेट सीट
पब्लिक टॉयलेट की सीट पर बैठने से पहले उसे टिशू पेपर से साफ जरूर कर लें। कई लोग इस सीट को इस्तेमाल करते हैं ऐसे में आपकी सुरक्षा इसी में है कि आप खुद बैठने से पहले इसको साफ कर लें।

2. टॉयलेट सेनिटाइजर
कोविड महामारी के बाद से सभी लोग सेनेटाइजर भी बैग में रखने लगे हैं। इसका इस्तेमाल भी आप टॉयलेट सीट साफ करने में कर सकती हैं। जब भी बाहर किसी सफर पर हों तो टॉयलेट सेनेटाइजर जरूर साथ में रख लें और इससे टॉयलेट सीट पर स्प्रे करके साफ जरूर कर लें।

3. सीट कवर
Women should use public restrooms carefully: सीट साफ करना या सेनेटाइजर इस्तेमाल करने में दिक्कत है तो सीट कवर साथ रखें। ये कवर्स आसानी से बाजार में मिल जाते हैं और इन्हें बैग में रखना भी आसान है। ये बेहद पतली शीट टॉयलेट सीट पर बिछाएं और उसके बाद टॉयलेट का इस्तेमाल करें।

Read more: ‘नई महिलाओं पर टिकी गिद्धों की तरह नजरें…’ पनडुब्बियों पर यौन उत्पीड़न से मचा हड़कंप, रक्षा मंत्रालय ने साधी चुप्पी

4. साबुन की जगह हैंड वॉश
पब्लिक टॉयलेट में रखे साबुन को ना इस्तेमाल करना ही ज्यादा सुरक्षित होता है। इसे कई लोग यूज करते हैं और ऐसे में जर्म्स के ट्रांसफर होने का रिस्क ज्यादा होता है। हमेशा हैंड वॉश ही इस्तेमाल करें या फिर साथ में पेपर सोप रखें।

5. हाथ धोने के लिए गर्म पानी
अगर पब्लिक टॉयलेट में हाथ धोने के लिए ठंडे या गर्म पानी का विकल्प हो तो गर्म पानी से ही हाथ धोएं। इससे हाथों की सही तरह से सफाई होगी। हाथों को हमेशा 20 सेकेंड तक धोएं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers