Cinnamon does medicine, know how and how much it should be used

दालचीनी करती है दवा काम,जानते है कैसे और कितनी करना चाहिए उपयोग,स्वास्थ्य के लिये लाभदायक

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:32 PM IST, Published Date : July 7, 2022/12:37 pm IST

(effect of cinnamon on health) :  भारतीय रसोई  या यों कहें की मसालों की रसोई जहां आपकों दुनियां के प्रत्येक मसाले मिल जाएगें। हमारे देश में मसालों की भरमार है,जिनका स्वाद हर भारतीय व्यंजन में देखने को मिलेगा। दालचीनी इन मसालों का बेहद अहम हिस्सा है और ये बाज़ार में आसानी से उपलब्ध भी होता है। ये न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाने का काम करती है, बल्कि सेहत के लिए एक औषधि का काम भी करती है। इसमें मौजूद एंटी -ऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री गुण कई तरह की बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं। इसके साथ ही यह दिल से संबंधित बीमारियों और इंटेस्टाइन की सेहत के लिए भी लाभदायक होती है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

ये भी पढ़ें- Corona Update : यहां फूटा कोरोना बम, स्वास्थ्य केंद्र के 11 कर्मचारी हुए संक्रमित, मचा हड़कंप

इंसुलिन का काम करती है ​दालचीनी

effect of cinnamon on health : जब शरीर में इंसुलिन का उत्पादन कम हो जाता हैए तो शुगर अनियंत्रित हो जाती है। ऐसे में दालचीनी इंसुलिन प्रतिरोध को कम करके समस्या से छुटकारा दिलाती है। डायबिटीज रोगी को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। दरअसल, इसमें कई औषधीय गुण हैं, जिनमें डायबिटीज को कंट्रोल करने की अच्छी क्षमता है। एक अध्ययन में पाया गया कि इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने में दालचीनी बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट होने में मदद मिलती है। यह शोध जर्नल ऑफ डायबिटीज साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित किया गया था।

ये भी पढ़ें- सुस्त रहा मानसून, 125 तहसीलों में औसत से भी कम वर्षा, बुवाई और रोपाई कार्य बुरी तरह प्रभावित

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

effect of cinnamon on health : दालचीनी एंटी- ऑक्सीडेंट से भरपूर है। यह शरीर को फ्री रेडिकल से होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से भी बचाती हैं। एंटी-ऑक्सीडेंटआपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह आपके बालों, त्वचा और मानव शरीर के अन्य पहलुओं को लाभ पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़ें- राज्य में लगातार बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, आज मिले इतने नए मरीज, आंकड़े देखकर हो जाएंगे शॉक्ड

​अल्जाइमर जैसी परेशानी से छुटकारा

effect of cinnamon on health : ब्रेन सेल्स की संरचना में कोई नुकसान होने से न्यूरोडीजेनेरिटिव की समस्या हो जाती है। अल्जाइमर और पार्किंसन इसके दो सबसे आम प्रकार हैं। दालचीनी में पाए जाने वाले दो यौगिक मास्तिष्क में टाऊ नामक प्रोटीन के निर्माण को रोकते हैं, जो अल्जाइमर की पहचान है। दालचीनी को जानवरों में इस्तेमाल करने से अल्जाइमर और पार्किंसन रोग को ठीक करने में मदद मिली है।

ये भी पढ़ें- 5वीं-8वीं में फेल छात्रों को बोर्ड देगा दोबारा मौका, MPBSE ने जारी किये दिशा-निर्देश

​एंटी इंफ्लेमेट्री गुण भी मौजूद

effect of cinnamon on health : दालचीनी और इसके एंटीऑक्सीडेंट में शक्तिशाली एंटीइंफ्लेमेट्री गुण हैं। जिससे मधुमेह सहित अन्य बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है। एंटीइंफ्लेमट्री गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को बढऩे से रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें- सलमान खान के बाद अब वकील को मिली जान से मारने की धमकी, लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने भेजा लेटर

जरूरत से ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी

effect of cinnamon on health : दालचीनी के ज्यादा सेवन से स्वास्थ्य खराब हो सकता है। रोज दालचीनी खाने से कैंसर और यकृत रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इससे मुंह में घाव, कम ब्लड शुगर लेवल और सांस लेने में समस्या हो सकती है। यदि आप अपने ब्लड शुगर को कम करने के लिए दालचीनी का सेवन शुरू करना चाहते हैंए तो सीलोन दालचीनी का उपयोग करें। डायबिटीज मरीजों के लिए रोजाना इसका 6 ग्राम तक सेवन करना सुरक्षित है।

 

खबरे और भी हैं: https://news.google.com/publications/CAAiEDmw7TrHss0psmg14kwgCkgqFAgKIhA5sO06x7LNKbJoNeJMIApI?hl=hi&gl=IN&ceid=IN:hi

 

 
Flowers