Yoga for Depression and Anxiety

सुबह-सुबह करें ये काम, कभी नहीं होंगे Depression और Anxiety के शिकार, आज ही रूटीन में करें शामिल

Yoga for Depression and Anxiety: Depression और Anxiety दूर करने में मददगार हैं ये 4 योगासन, आज ही करें रूटीन में शामिल

Edited By :   Modified Date:  June 1, 2023 / 05:39 PM IST, Published Date : June 1, 2023/5:37 pm IST

Yoga for Depression and Anxiety: आजकल की व्यस्त जिंदगी में घर और दफ्तर के बीच तालमेल बिठाते हुए कब चिंताएं हमे घेर लेती हैं, पता नहीं चलता। काम के प्रेशर और परिवार के बीच फंसकर तनाव और एंजाइटी दिमाग में घर कर जाती हैं और यही धीरे धीरे लोगों को डिप्रेशन का शिकार बनाती हैं। ऐसे में योग डिप्रेशन को आपकी जिंदगी से बाहर निकाल फेंकने के लिए बेहतरीन विकल्प कहा जा सकता है।

Yoga for Depression and Anxiety: यूं भी योग तन के साथ साथ मन का भी इलाज करता है और इसे करने से दिमाग को सुकून के साथ साथ शांति महसूस होती है और एकाग्रता बढ़ती है। सही योगासनों की मदद से दिमाग रिलैक्स होता है और व्यक्ति अवसाद की चपेट से निकल पाता है। ऐसे लोग जो तनाव के चलते ज्यादा गुस्से का शिकार हो जाते हैं, उनको बार बार क्रोध आता है और हर वक्त उनका मूड खराब रहता है। ऐसे लोगों के लिए सुखासन काफी फायदेमंद साबित होता है।

बालासन

Yoga for Depression and Anxiety: बालासन में उस मुद्रा को अपनाया जाता है जिसमें बालक मां के गर्भ में होता है। इस आसन को करने से शारीरिक सपोर्ट के साथ साथ मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूती मिलती है। इस आसन को करने से इच्छाशक्ति में इजाफा होता है और दिमाग में सकारात्मकता बढ़ती है। इसका नियमित अभ्यास किया जाए तो कुंडलिनी जागरण में भी काफी मदद मिलती है।

भुजंगासन

Yoga for Depression and Anxiety: भुजंगासन से तनाव दूर करने में मदद मिलती है। इसकी मदद से रीढ़ की हड्डी में तो सुधार होता ही है, साथ ही मानसिक बल को पुख्ता करता है और दिमाग की नसों का आराम पहुंचाता है। इसके नियमित अभ्यास से डिप्रेशन और तनाव में काफी राहत मिल सकता है।

सेतु बंधासन

Yoga for Depression and Anxiety: सेतु बंधासन अपने नाम के अनुरूप हमारे दिमाग और शरीर के बीच तालमेल बिठाने का काम करता है। जिस तरह स्वस्थ मन के लिए स्वस्थ शरीर जरूरी है, उसी प्रकार एक अच्छे शरीर के लिए मन का स्वस्थ होना काफी महत्वपूर्ण है। सेतुबंधासन दिमाग और शरीर के बीच संतुलन पैदा करता है और इससे दोनों के बीच सामंजस्य बढ़ता है। इससे दिमाग से तनाव कम होता है और डिप्रेशन में काफी लाभ होता है।

डिस्क्लेमर: (सलाह सहित यह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। IBC24 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें- नए महीने में एक्टिव होगा नया सिस्टम, इन जिलों का बढ़ेगा तापमान, यहां पड़ेंगी बारिश की फुहारें

ये भी पढ़ें- OnePlus, Samsung सहित इस महीन लॉन्च होने जा रहे ये धमाकेदार फोन, यहां देखें अपकमिंग स्मार्टफोन की लिस्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers