Due to these reasons, there are more quarrels between husband and wife

इन वजहों से होते हैं पति-पत्नी के बीच ज्यादा झगड़े, टूटने की कगार पर आ जाते है रिश्ते, जान लें और सुधारें

Edited By: , September 8, 2022 / 07:13 PM IST

quarrel between husband and wife : हम अक्सर ऐसा मानते है कि जहां प्रेम होता है वहां तकरार जरूर होती है। कहने को तो यह एक साधारण संवाद नजर आता है, लेकिन यह अपने आप में गहन अर्थ रखता है। यह संवाद दो लोगों के बीच होने वाले लड़ाई-झगड़े को समझाने के लिए काफी है। हर दम्पत्ति यह चाहता है कि वो अपने साथी के साथ हँसी-खुशी अपनी जिन्दगी को गुजारे लेकिन कभी-न-कभी किसी-न-किसी बात पर आपस में तू-तू-मैं-मैं हो जाती है। कई बार यह टकराव गम्भीर मोड़ ले लेता है और पति-पत्नी के रिश्ते में दरार पडऩे लग जाती है। यह दरार इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ता टूटने की नौबत आ जाती है। हालांकि कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए तो इस लड़ाई झगड़े की समस्या से बचा जा सकता है। आज हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनको ध्यान में रखते हुए इस लड़ाई-झगड़े से बचा जा सकता है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : गणेश चतुर्थी 2022: अगर आपके कार्यों में आ रहा विघ्न, तो भगवान गणेश के इन अंगों से शिक्षा ले दूर करें बाधाएं 

झूठ बोलना

quarrel between husband and wife : झूठ आपको कुछ देर के लिए तो बचा सकता है लेकिन कभी न कभी सच सामने जरूर आता है। अक्सर लोग बातों को छुपाने के मकसद से झूठ बोल देते हैं। इससे कुछ समय के लिए तो परिस्थिति नियंत्रण में रहती है लेकिन सच पता लगने पर बात संभालना मुश्किल हो जाता है। सही यही है कि आप हमेशा अपने साथी को सब कुछ सच-सच बता दें। झूठ बोलने की वजह से दम्पत्ति के बीच विश्वास कम होता है।

read more : Pitru Paksha 2022 : अगर पितरों को दिलाना चाहते हैं तृप्ति, तो इन जीवों को कराएं भोजन 

शक करना

quarrel between husband and wife : कई बार ऐसी परिस्थिति भी आती है जब हम अपने पार्टनर पर शक कर बैठते हैं। ऐसा करने से भी रिश्तों के बीच दरार आती है और लड़ाई होती है।

read more : Gas Prices 2022 : मोदी सरकार उठाएगी बड़ा कदम, महंगी गैस कीमतों से जल्द मिलेगी राहत 


अपने साथी की बातों को ना समझना

quarrel between husband and wife : अपने साथी की बातों को ना समझने से अक्सर दम्पत्ति के बीच में लड़ाई शुरू हो जाती है। दो लोगों की किसी भी बात पर अलग मत हो सकते हैं लेकिन हमेशा दूसरे की बातों को दबाना गलत है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने साथ-साथ सामने वाले की बातों को भी समझे। ना सिर्फ समझे बल्कि वो ऐसा क्यों कह रहे हैं यह भी जानने की कोशिश करें।

read more : 5G Service In India : JIO नहीं बल्कि यह कपंनी पहले शुरू करेगी 5G सर्विस, कपंनी के CEO ने कहीं ये बात 

 

स्पेशल फील ना कराना

quarrel between husband and wife : हम सभी चाहते हैं कि हमें कोई ना कोई स्पेशल फील कराए, फिर चाहे हमारे बर्थडे हो या वेडिंग एनिवर्सरी। ऐसे में बहुत बार हम अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हमें स्पेशल फील कराना तो दूर विश करना तक याद तक नहीं रहता है। ऐसी छोटी-छोटी बातों से साथी को बहुत बुरा महसूस होता है। उन्हें लगने लगता है कि उनकी कोई अहमियत नहीं है। अगर आप काम में व्यस्त भी हैं तो भी कुछ दिन बाद का प्लान बनाकर स्पेशल फील करा सकते हैं।

read more : Gas Prices 2022 : मोदी सरकार उठाएगी बड़ा कदम, महंगी गैस कीमतों से जल्द मिलेगी राहत 

 

दूसरों को ज्यादा तवज्जो देना

quarrel between husband and wife : किसी का भी पार्टनर होने के नाते यह हमारा फर्ज बनता है कि हम उसे तवज्जो दें। उसकी केयर करें और हमेशा उसके साथ खड़े हों। ऐसा न होने पर लोगो को अकेला महसूस होता है और इसी वजह से तकरार शुरू होती है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें