Gas Prices 2022: Modi government will take a big step

Gas Prices 2022 : मोदी सरकार उठाएगी बड़ा कदम, महंगी गैस कीमतों से जल्द मिलेगी राहत

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : September 8, 2022/3:57 pm IST

Gas Prices 2022 : नई दिल्ली – देश में महंगाई दिन- प्रतिदिन आसमान की बुलंदियों को छू रही है। आम जनता अब महंगाई से परेशान हो चुकी है। एक तरह पेट्रोल- डिजल ने जनता की जेब खाली कर रखी है तो वहीं दालों से लेकर खाने की अन्य वस्तुओं तक महंगाई की मार है। वहीं देखा जाए तो पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश की महिलाओं को उज्जवल योजना के तहत गैस सिलेंडर तो दे दिए लेकिन आज गैस इतनी महंगी है कि सिलेंडर में गैस भरवाने के लिए गरीब जनता के पास पैसे नहीं है। वहीं गरीब के कुछ घरों में तो गैस सिलेंडर सिर्फ दर्शनी बने रखे है। देश में बडती महंगाई के चलते पूरे देश की जनता परेशान है। वहीं चुनावों में भी मुद्दों में बदलाव कर जनता का ध्यान महंगाई से हटाने का काम किया जा रहा हैं। इन दिनों गैस की महंगाई एक अहम मुद्दा है।

read more : गणेश चतुर्थी 2022: अगर आपके कार्यों में आ रहा विघ्न, तो भगवान गणेश के इन अंगों से शिक्षा ले दूर करें बाधाएं 

Gas Prices 2022 : बीते दिनों गैस के दामों में बढ़ोतरी की वजह से सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जिसकी वजह से देश में महंगाई भी बढ़ी है। लेकिन अब मोदी सरकार ने आम जनता को राहत देने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। महंगी गैस से आम लोगों को राहत देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने देश में उत्पादन होने वाले घरेलू गैस की कीमतों की समीक्षा करने के लिए कमेटी का गठन किया। सरकार ने एनर्जी सेक्टर के जानकार किरीट पारिख की अध्यक्षता में इस पैनल का गठन किया है।

read more : Assembly Elections 2023: प्रदेश कांग्रेस ने शुरू की विस चुनाव की तैयारियां, किसान से जुड़े इन मुद्दों पर रहेगा फोकस 

Gas Prices 2022 : मोदी सरकार द्वारा गठित की गई इस कमेटी में फर्टिलाइजर मिनिस्ट्री से लेकर गैस उत्पादक और खरीदारों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस महीने के आखिरी तक पैनल को अपनी रिपोर्ट सौंपने होगी। ऐसा कहा जा रहा है कि, महंगाई पर काम करना और प्रदूषण को कम करने के लिए गैस का इस्तेमाल बढ़ाने के मकसद से सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है।

read more : बाढ़ का कहर! देश की इकोनॉमी पर दिखा असर, गाने के जरिए बयां किया पीड़ितों ने दर्द, देखें वीडियो… 

Gas Prices 2022 :मोदी सरकार देश में गैस की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 2030 तक 15 प्रतिशत तक करना चाहती है, जो इस वक्त फिलहाल 6.2 प्रतिशत हैं। वहीं सरकार का 2070 तक जीरो कार्बन एमिशन का लक्ष्य है। सरकार द्वारा गठित किए गए इस पैनल में आम लोगों को सस्ते में गैस उपलब्ध कराने की पॉलिसी तैयार कर सुझाव देगा। जिससे भारत को गैस बेस्ड इकोनामी बनाने में मदद करेगा।

read more : Bihar Politics! 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए चिराग हो सकते हैं “एनडीए” में शामिल, आखिर क्या होगा समीकरण? 

Gas Prices 2022 : पैनल के दिए गए सुझाव के बाद इसे लागू करने के लिए पहले कैबिनेट की मंजूरी लेनी होगी। इसके बाद इस साल अक्टूबर के महीने में नई गैस की कीमतें लागू की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में घरेलू गैस के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers