Gynecologist's questions to women about sex

क्या आप सेक्स करती हैं? जब लड़कियों से गायनेकोलॉजिस्ट पूछे ये सवाल, तो बिना शरमाए दें जवाब, नहीं तो पड़ेगा पछताना

sex education : आजकल लोग सेक्स को लेकर जागरूक हो गए हैं। भारत में भले ही चोरी-छिपे इस पर बातें करते हो, पर चर्चा जरूर होती है।

Edited By: , August 12, 2022 / 02:39 AM IST

sex education : आजकल लोग सेक्स को लेकर जागरूक हो गए हैं। भारत में भले ही चोरी-छिपे इस पर बातें करते हो, पर चर्चा जरूर होती है। वहीं कुछ लोग अभी भी ऐसे मुद्दों पर बात करने से शरमाते हैं। यहां तक की डॉक्टर से भी बात करने से शरमाते हैं। ऐसे में सेक्स को लेकर उनका गलत नॉलेज उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। सेक्स और हेल्थ को मेनटेन रखने के लिए हर महिला के लिए जरूरी है कि वह गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाकर नियमित रूप से अपना चेकअप कराएं। लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जो अपनी सेक्सुअल हेल्थ के बारे में बताने से कतराती हैं।

read more :जो बच्चे थे कोरोना वायरस से पीड़ित, उनमें लंबे समय तक मिल रहे हैरानी करने वाले ये लक्षण 

इंटीमेट हेल्थ से जुड़ी समस्याओं को लेकर गायनेकोलॉजिस्ट से खुलकर बात ना करना कई बार आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप गायनेकोलॉजिस्ट की तरफ से पूछे गए सवालों का बिना शर्माते हुए जवाब दें। चेकअप के दौरान आपकी इंटीमेट हेल्थ को लेकर गायनेकोलॉजिस्ट आपसे कई तरह के सवाल पूछ सकती हैं।  महिलाओं में रेगुलर पीरियड साइकिल 28 दिनों का होता है। डेट से तीन-चार दिन आगे-पीछे पीरियड्स का आना कॉमन होता है लेकिन अगर यह गैप काफी ज्यादा हो तो इसे अनियमित पीरियड्स कहा जाता है। पीरियड्स रेगुलर ना होना कई बार काफी सीरियस हो सकता है। ऐसा होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

हर महिला के लिए यह काफी जरूरी है कि वह अपने ब्रेस्ट की सेल्फ-चेकिंग करें। हालांकि यह आपके डॉक्टर का काम है कि वह ऐसा करने के लिए आपको याद दिलाए। सही से चेकिंग के लिए डॉक्टर आपको और भी कई कारगर तरीके बता सकते हैं। डॉक्टर का ये सवाल हालांकि आपको बकवास लग सकता है। लेकिन इस सवाल के जवाब के आधार पर ही डॉक्टर यह डिसाइड करते हैं कि आपको कौन से टेस्ट करवाने हैं। एक गायनेकोलॉजिस्ट के मुताबिक, आप जितनी जानकारी डॉक्टर के साथ साझा करती हैं उसी के हिसाब से आपकी देखभाल की जाती है।

read more :  ड्यूटी से नहीं लौटने पर परिजन कर रहे थे तलाश, आज इस हालात में मिली लाश, मौत की वजह जानकर रह जाएंगे हैरान 

इस सवाल का जवाब देने में अक्सर महिलाएं कतराती हैं। अगर आप पिछले 15 सालों से किसी एक ही पार्टनर के साथ रह रही हैं तो डॉक्टर आपको STD टेस्ट ना करवाने का सुझाव दे सकते हैं। लेकिन अगर आपने एक ही महीने में तीन अलग-अलग लोगों के साथ शारीरिक संबंध बनाए हैं तो डॉक्टर आपको STD टेस्ट करवाने के लिए बोल सकते हैं। सेक्स के दौरान या बाद में अगर कभी-कभी आपकी वजाइना या पेल्विस में दर्द होता है तो इसमें घबराने की कोई जरूरत नहीं होती। हालांकि अगर आपको हर बार सेक्स के दौरान या बाद में दर्द का सामना करना पड़ता है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इसके लिए डॉक्टर आपको बेसिक वजाइनल इंफेक्शन के टेस्ट या एंडोमेट्रियोसिस करवाने के लिए बोल सकते हैं।

read more : पाकिस्तान के हिंदू मंदिर में कर रहे थे ये गंदा काम, पुलिस ने चार को दबोचा 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें