If you also consume these things with tea, then be careful, health can

अगर आप भी चाय के साथ करते हैं इन चीजों का सेवन, तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकता है नुकसान

Do not consume these things with tea : दुनिया के अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत कड़क और ताजा चाय के साथ करना पसंद करते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : July 10, 2022/7:24 pm IST

नई दिल्ली : Do not consume these things with tea : दुनिया के अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत कड़क और ताजा चाय के साथ करना पसंद करते हैं। चाय पीने के बाद शरीर में स्फूर्ति आ जाती है। कई ऐसे लोग हैं जो दिन में कई बार चाय पीते हैं। लोग दूध वाली चाय के अलावा कई प्रकार की चाय पीते है। कई लोग ग्रीन टी और ब्लैक टी से लेकर कैमोमाइल और हिबिस्कस टी तक, चाय की कई किस्में मौजूद हैं।

अक्सर लोग चाय के साथ बिस्किट और पकौड़ी खाना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें चाय के साथ कभी नहीं खाना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़े : लोगों को मिलने जा रही बड़ी सौगात, कल से शुरू होगा ये एक्सप्रेस-वे, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे उद्घाटन

आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें चाय के साथ नहीं खाना चाहिए : –

1. ठंडी चीजें 

Do not consume these things with tea :  कभी भी किसी ठंडी चीजों को गर्म चाय के साथ या चाय के तुरंत बाद ना खाएं। ऐसा करने से डाइजेशन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसका कारण है अलग-अलग तापमान के खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन करने से पाचन प्रक्रिया कमजोर हो सकती है और मिचली की समस्या हो सकती है। गर्म चाय पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ भी ठंडा खाने से बचें।

2. बेसन

पकोड़े या नमकीन के साथ चाय पीना भारत में काफी कॉमन है। हममें से अधिकतर लोग ऐसा करते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि चाय के साथ बेसन से बनी चीजों को खआने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यह शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम कर देता है। इसलिए कभी भी चाय के साथ बेसन से बनी चीजों का सेवन ना करें।

यह भी पढ़े : कितने साल तक जिंदा रहेंगे आप? हस्तरेखा शास्त्र अनुसार आप भी कर सकते हैं मालूम… 

3. नींबू

Do not consume these things with tea :  नींबू वाली चाय पीने की सलाह फिटनेस इंडस्ट्री में काफी दी जाती है क्योंकि कुछ लोगों का मानना होता है कि इससे तेजी से वजन कम होता है। लेकिन उन लोगों को यह भी जान लेना चाहिए कि चाय में नींबू के रस के साथ मिलाने से वह अम्लीय हो सकती है और शरीर में सूजन का कारण बन सकती है। नींबू की चाय का सेवन अगर सुबह खाली पेट किया जाए तो एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप इस चाय से पूरी तरह परहेज करें।

4. मेवे

दूध के साथ आयरन युक्त चीजें खाने से बचना चाहिए। नट्स आयरन से भरपूर होते हैं इसलिए चाय के साथ नट्स खाने से सेहत पर गलत असर हो सकता है इसलिए चाय के साथ नट्स खाने से भी बचें।

यह भी पढ़े : इन दो शहरों के लोगों को अब नहीं होना पड़ेगा नेटवर्क के लिए परेशान, ये कंपनी देने जा रही 4G की सौगात

5. आयरन से भरपूर सब्जियां

Do not consume these things with tea :  आयरन से भरपूर चीजों को चाय के साथ नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं जो आयरन से भरी चीजों को अब्जॉर्ब होने से रोकते हैं। इसलिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, दाल और अनाज को चाय के साथ खाने से बचना चाहिए।

6. हल्दी

चाय पीते समय हल्दी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि इससे भी पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हल्दी और चाय की पत्तियां एक दूसरे के अनुकूल नहीं होतीं इसलिए कभी भी हल्दी वाली चीजों का चाय के साथ सेवन ना करें।

यह भी पढ़े : नूपुर शर्मा के बचाव में उतरे भाजपा सांसद, बोले- …. तो पड़ जाएंगे रोटी के लाले 

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers