People are going to get a big gift, this expressway will start from tomorrow

लोगों को मिलने जा रही बड़ी सौगात, कल से शुरू होगा ये एक्सप्रेस-वे, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे उद्घाटन

People are going to get a big gift, this expressway will start from tomorrow, Union Minister Nitin Gadkari will inaugurate

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : July 10, 2022/6:56 pm IST

(expressway will start from tomorrow, )दिल्ली ; आखिरकार चाल साल के लंबे इंतजार के बाद दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस के अहम हिस्से यानि की पीस गुरुग्राम-दिल्ली एक्सप्रेसवे- सोहना शुरू होने जा रहा है। केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी कल इस शुभारंभ करेंगे। इस परियोजना पर 2,000 करोड़ रुपये की लागत आई है और इससे गुरुग्राम और सोहना के बीच की दूरी को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे यातायात की आवाजाही आसान हो जाएगी। इस परियोजना के पूरा होने से सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।

यह भी पढ़े : इस हालत में मिले बीजेपी नेता, पत्नी से रहते थे अलग, देखकर दंग रह गए लोग

लोगों ने कहा मिल का पत्थर साबित होगी योजना

(expressway will start from tomorrow,) एलिवेटेड रोड यात्रियों को गुरुग्राम में सदर्न पेरिफेरल रोड से सटे होने की वजह से पहले से ही भीड़भाड़ वाले वाटिका चौक जैसे जंक्शनों को बाईपास करते हुए एक सिग्नल-फ्री कॉरिडोर प्रदान करता है. दिल्ली से आने वालों के लिए यह सड़क उन्हें दक्षिण गुरुग्राम और आगे राजस्थान के अलवर के लिए कम वक्त लगने वाला मार्ग होगा। एलिवेटेड रोड के प्रवेश और निकास के साथ ही मूल रूप से सड़क पर एक एक्सेस प्वाइंट घमरोज बनाने की योजना थी, लेकिन एनएचएआई के अधिकारियों ने पिछले महीने घोषणा की कि दो और एक्सेस प्वाइंट बनाए जाएंगे। इसमें से एक सुभाष चौक और दूसरा शहर के जेल रोड पर बनाया जाएगा।

यह भी पढ़े: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे को श्रद्धांजलि देने के लिए जापान जाएंगे ब्लिंकन

कब हुई थी शुरुआत ?

(expressway will start from tomorrow) एलिवेटेड रोड पर काम पहली बार 2018 में शुरू हुआ था, जिसकी शुरुआती समय सीमा 25 महीने थी, लेकिन कोविड महामारी और सर्दियों के महीनों में प्रदूषण की वजह से दिल्ली एनसीआर में निर्माण पर प्रतिबंध की वजह से इसके निर्माण की समय सीमा बढ़ गई। इसके अलावा मौजूदा बुनियादी ढांचे को स्थानांतरित करने के मुद्दों की वजह से भी निर्माण में बार-बार देरी हुई, वही अगस्त 2020 में, गुरुग्राम के सेक्टर 48 के पास सड़क का अहम 40 मीटर हिस्सा ढह गया, जिससे एक महीने तक निर्माण कार्य रुका रहा। सोहना एलिवेटेड रोड जैसी महत्वपूर्ण परियोजना से यहां के निवासी भी खुश हैं।उन्हें उम्मीद है कि यह न केवल सोहना रोड पर बल्कि वाटिका चौक जैसे चौराहों पर भी ट्रैफिक की भीड़ को कम करने में सहायक सिद्ध होगी।