Keeping these things in mind, exercise in the evening, otherwise the body

शाम के वक्त इन बातों को ध्यान में रखते हुए करें एक्सरसाइज, वरना शरीर पर पड़ सकता है उल्टा प्रभाव

Evening Exercise: शाम के वक्त इन बातों को ध्यान में रखते हुए करें एक्सरसाइज, otherwise the body may have the opposite effect.

Edited By: , August 10, 2022 / 02:10 PM IST

नई दिल्ली। Evening Exercise: अक्सर लोग एक्सरसाइज सुबह करना ही हेल्थी और सही मानते हैं, लेकिन व्यस्त जीवनशैली और वर्क लोड के कारण कुछ लोग सुबह अपने शरीर के लिए समय नहीं निकाल पाते। ऐसे लोगों के लिए हम कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं, जिससे वो शाम को एक्सरसाइज कर सकते हैं और खुद को फिट रख सकते है। इसके लिए उन्हें बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, ताकि उनकी सेहत पर इसका उल्टा प्रभाव न पड़े।

बॉयफ्रेंड से कभी न छुपाएं ये बातें, वरना रिश्ते पर पड़ सकता है भारी

इन बातों का विशेष, रूप से रखें ध्यान

एक्सरसाइज के बाद सोना नहीं चाहिए 

Evening Exercise: एक्सरसाइज करने से हार्ट बीट और मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाती है इसलिए एक्सरसाइज करने के बाद कुछ देर तक सोना नहीं चाहिए। ये आपकी हेल्थ के लिए बुरा साबित हो सकता है।

खाली पेट ही करें

Evening Exercise: एक्सरसाइज खाली पेट ही की जाती है। इसलिए जब तक आपके भोजन का सही से पाचन न हो जाए तब तक एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। एक्सरसाइज के कुछ घंटे पहले तक कुछ हेवी फूड नहीं खाना चाहिए. नहीं तो आपकी एक्सरसाइज की एनर्जी खाने के डाइजेशन में वेस्ट हो सकती है।

फिल्मों में ऐसे शूट होते हैं बोल्ड सीन्स, सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान

शाम के वक्त एक्सरसाइज से होंगे ये फायदे

नींद की समस्या से छूटकारा

Evening Exercise: शाम की एक्सरसाइज से नींद से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है। अगर आपको नींद नहीं आती है तो रोज शाम की एक्सरसाइज फायदा कर सकती हैं। आजकल ज्यादातर लोग कंप्यूटर स्क्रीन पर या फिर बैठे-बैठे काम करते हैं इसलिए फिजीकल एनर्जी बची रहती है और नींद नहीं आती है। शाम के वक्त एक्सरसाइज करने से बॉडी थोड़ा थक जाती है, जिससे उसे आराम की जरुरत होती है। इसलिए जल्दी नींद आ पाती।

ज्यादा फायदा

Evening Exercise: सुबह एक्सरसाइज करने से पहले वॉर्म अप करना जरुरी होता है। क्योंकि सुबह नींद से उठने पर हमारे अंग एकदम रिलेक्सिंग अवस्था में होते हैं, लेकिन अगर शाम को एक्सरसाइज की जाए तो किसी तरह के वॉर्म अप की जरुरत नहीं पड़ती है। ऐसे में हमारी पूरी एनर्जी एक्सरसाइज में लगती है, तो हमारा वक्त भी बचता है और एनर्जी भी।

तनाव से छुटकारा

Evening Exercise: भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल की वजह से आजकल कई लोग ज्यादा तनाव महसूस करते हैं। ऐसे में व्यायाम करने से हमारे अंदर पॉजिटिव एनर्जी आती है। अगर आप रोजाना शाम को ऑफिस से आकर ये एक्सरसाइज करें तो दिनभर का स्ट्रेस दूर हो सकता है और आप मानसिक रूप से फिट रहते हैं और इससे तनाव भी दूर हो जाता है।

और भी है बड़ी खबरें…