Remedies to get relief from ear pain

आपको भी कान में होता है दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Benefits of Mustard Oil: सरसों का तेल न सिर्फ शरीर की बल्कि कान के दर्द की समस्या को भी छूमंतर कर सकता है। इसके कई चमत्कारी फायदे हैं। अगर आपके कान में दर्द रहता है या इन्फेक्शन है, कम सुनाई देता है तो नहाने से पहले रोजाना कान में सरसों का तेल डालें।

Edited By :   Modified Date:  January 1, 2023 / 11:07 PM IST, Published Date : January 1, 2023/11:07 pm IST

नई दिल्ली। Benefits of Mustard Oil: बहुत से लोगों को कभी-कभी कान में तेजी से दर्द उठता है और कई बार इतना बढ़ जाता है कि ये असहनीय भी हो जाता है। ऐसे में लोग इस दर्द के कारण सो भी नहीं पाते। डॉक्टरों की दवाएं खाते हैं, लेकिन कई बार उससे भी आराम नहीं मिल पाता। बता दें कि आयुर्वेद में कई बीमारियों का इलाज घरेलू नुस्खों में छिपा होता है। आपके घर में रखी एक चीज से कान के दर्द का इलाज आसानी से हो सकता है। हम बात कर रहे हैं सरसों के तेल की।

ये पौधा करता है डायबिटीज को कंट्रोल, सेवन से भाग जाती हैं और भी कई खतरनाक बीमारियां

Benefits of Mustard Oil: सरसों का तेल न सिर्फ शरीर की बल्कि कान के दर्द की समस्या को भी छूमंतर कर सकता है। इसके कई चमत्कारी फायदे हैं। अगर आपके कान में दर्द रहता है या इन्फेक्शन है, कम सुनाई देता है तो नहाने से पहले रोजाना कान में सरसों का तेल डालें।  इससे सुनने की ताकत भी बढ़ेगी।

Benefits of Mustard Oil: जानिए सरसों के तेल के और भी कई फायदे

शरीर का दर्द दूर

जिन लोगों के शरीर में दर्द रहता है। वे सरसों की खल, विनोला, सोंठ, अजवाइन को सेंधा नमक में डालकर उबाल लें। इसे दर्द वाली जगह पर सिकाई करें।

मोटे पैर वालों को मिलेगी राहत

जिन लोगों को फीलपांव (मोटे पैर) हो, पैरों में सूजन रहती हो या फिर हाइड्रोसील की शिकायत हो, उनके लिए भी आयुर्वेद में इलाज बताया गया है। इन लोगों को सरसों के तेल में गोमूत्र मिलाकर मालिश करनी चाहिए।

How To Get Rid Of Dandruff : नींबू नहीं बल्कि इस फल के इस्तेमाल से दूर हो जाएंगे डैंड्रफ, बालों का झड़ना भी होगा कम

लकवे में असरदार

आयुर्वेद में सरसों के तेल के और भी कई फायदे बताए गए हैं। अगर किसी को पक्षाघात यानी लकवा मार गया है तो सरसों का लेप बहुत फायदा पहुंचाता है। इसके लिए दो भाग सरसों का दाना और एक भाग सोंठ को मिलाकर बारीक पीसकर पैरालिसिस वाली जगह पर मालिश करें। इससे मरीज को काफी लाभ मिलेगा।

बच्चों के लिए भी फायदेमंद

हड्डियों के दर्द में भी सरसों का तेल बहुत फायदा पहुंचाता है। बच्चों के लिए सरसों के दाने व तेल बहुत लाभकारी हैं। छोटे बच्चों के लिए सरसों के तेल में केसर व कपूर मिलाकर मालिश करें। इससे उनकी हड्डियां मजबूत होंगी और दर्द भी चला जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें