Russia-Ukraine War : जंग के बीच रूस में अचानक क्यों बढ़ी कंडोम की बिक्री? 170 फीसदी की ऐतिहासिक वृद्धि दर्ज |

Russia-Ukraine War : जंग के बीच रूस में अचानक क्यों बढ़ी कंडोम की बिक्री? 170 फीसदी की ऐतिहासिक वृद्धि दर्ज

Russia Condom Sale : पिछली साल की तुलना में इस साल मार्च के शुरुआती दो हफ्तों में रूस में कंडोम की बिक्री में 170 फीसदी का उछाल आया है। रूस की सुपरमार्केट के मुताबिक कंडोम की बिक्री में 30 फीसदी का उछाल आया है। Russia-Ukraine War: Why did condom sales suddenly increase in Russia amid the war?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : March 23, 2022/3:47 pm IST

मॉस्को : Russia Condom Sale : रूस-यूक्रेन जंग का असर पूरी दुनिया पर पड़ रहा है। राजनीति हो, आर्थिक क्षेत्र हो, युद्ध ने हर क्षेत्र में हलचल पैदा की है। रूस से ज्यादातर कंपनियां अपना कारोबार समेट चुकी हैं। उथल-पुथल के बीच रूस में अचानक कंडोम की बिक्री तेजी से बढ़ गई है। एक ब्रिटिश अखबार के मुताबिक देश में कंडोम की बिक्री 170 फीसदी बढ़ गई है। अमेरिका और पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के बाद रूस की जनता मार्केट में कंडोम की कमी को लेकर दहशत में है।

read more: महंगाई की मार! रोजमर्रा की जरूरतें पूरा करने सेक्स वर्कर का काम, इस देश में महिलाओं-पुरुषों की मजबूरी
दरअसल रूस के लोगों को डर सता रहा है कि प्रतिबंधों का असर कंडोम की कीमतों पर भी पड़ सकता है और बाजार में कंडोम की सप्लाई भी घट सकती है। गूगल, एप्पल, फेसबुक, यूट्यब और तमाम कंपनियां रूस में अपनी सर्विस बंद कर चुकी हैं। वहीं ब्रिटिश कंडोम निर्माता कंपनी रेकिट (Reckitt) ने रूस में अपना बिजनेस जारी रखा है। पिछली साल की तुलना में इस साल मार्च के शुरुआती दो हफ्तों में रूस में कंडोम की बिक्री में 170 फीसदी की बढ़ोत्तर दर्ज की गई है।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

रूस के ऑनलाइन रिटेलर के अनुसार रूसी फार्मेसी चेन 36.6 PJSC ने कहा है कि कंडोम की बिक्री में 26 फीसदी का उछाल आया है। वहीं केमिस्ट की ओर से कंडोम की बिक्री पिछले साल की तुलना में 32 फीसदी बढ़ी है। रूस की सुपरमार्केट के मुताबिक कंडोम की बिक्री में 30 फीसदी का उछाल आया है।

read more: यहां पार्ट-टाइम सेक्स वर्क करने को मजबूर यूनिवर्सिटी की छात्रा, बोली-‘शर्मिंदा हूं, लेकिन और क्या काम करूं?’
मॉस्को में एक एडल्ट स्टोर की को-पार्टनर येसेनिया शामोनिना ने बताया कि लोग भविष्य के लिए कंडोम इकट्ठा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश में कंडोम के दाम भी बढ़ चुके हैं। पश्चिमी मुद्रा से तुलना में रूसी रूबल कमजोर पड़ चुका है जिसकी वजह से चीजों के दाम बढ़ चुके हैं। रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 28 दिनों से युद्ध चल रहा है जिसमें यूक्रेन भारी तबाही देख चुका है।