Bhopal food sample latest news

लोगों की सेहत के साथ हो रहा खिलवाड़! दिवाली पर लिए गए खाने के सैंपल हुए फैल, रिपोर्ट ने किया खुलासा

Bhopal food sample latest news मिलावट से रहें सावधान, दिवाली पर 40 प्रतिशत लोगों ने खाया मिलावटी मावा और पनीर

Edited By :   Modified Date:  December 4, 2022 / 01:52 PM IST, Published Date : December 4, 2022/1:52 pm IST

Bhopal food sample latest news: भोपाल। इस साल दिवाली पर खाद्य सामग्री में हुई मिलाबट की रिपोर्ट आ गई है। राजधानी वासियों की सेहत के साथ खिलवाड़ का मानक 35 से 40 फीसदी तक पहुंच गया है। इससे साफ होता है कि मिलावट को लेकर चलाए गए अभियान का असर भी मिलावट खोरों पर नहीं पड़ रहा। सबसे ज्यादा बुरे हाल मावा के हैं, त्योहार पर ही लिए गए 14 सैम्पल में से 10 सैम्पल फेल हुए हैं। इसमें दो असुरक्षित पाए गए हैं। ऐसा मावा मानव उपयोग कि लिए हानिकारक है। वहीं कई सैम्पल में फैट की कमी पाई गई है। मावा के फेल होने वाले ज्यादातर सैम्पल ग्वालियर, धौलपुर, ब्यावरा की तरफ से आए थे। अब इनके मामले एसडीएम कोर्ट में चलेंगे।

12 साल से हो रही मिलावट

Bhopal food sample latest news: त्योहार पर शहर में करीब 200 क्विंटल मावा और 80 क्विंटल पनीर की खपत होती है। इसमें सबसे ज्यादा मावा ग्वालियर, धौलपुर की तरफ से आता है। इसमें पिछले 12 साल से मिलावट पाई जा रहा है। इसके बाद भी यहां से आने वाली मिलावटी खेप पर कोई रोक नहीं लग पा रही। दरअसल, रेलवे और जिले की खाद्य सुरक्षा विंग के कार्रवाई के अधिकार इसकी बड़ी वजह बने हुए हैं। जिले के खाद्य सुरक्षा अफसर बताते हैं कि वे रेलवे स्टेशन के बाहर कार्रवाई कर सकते हैं। अंदर रेलवे के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को अधिकार है। ऐसे में कब खेप आकर शहर और नादरा बस स्टैंड के माध्यम से आस-पास के जिलों में खप जाती है, कई बार पता ही नहीं चलता।

सैंपल हुए फैल

Bhopal food sample latest news: त्योहार पर नमकीन की भी काफी खपत होती है। जिले में लिए गए पांच में से एक सैम्पल फेल हो गया है। बार-बार एक ही तेल में नमकीन को निकाला गया था। इसी प्रकार मसालों की रिपोर्ट जो पूर्व में प्राप्त हुई थी, उसमें दस में से दो सैम्पल फेल मिले हैं। जिसे लेकर जांच की गई तो वता चला कि दिवाली त्योहार पर लिए गए सैंम्पलों की रिपोर्ट में जो सैम्पल लिए गए थे वे फेल हो गए हैं, जिनके संबंध में अब केस एडीएम कोर्ट में चलेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें