Former Chief Minister Late Kailash Joshi birthday today

पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कैलाश जोशी का जन्मदिवस आज, प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में होगी पुष्पांजलि सभा

Former Chief Minister Late Kailash Joshi birthday today पूर्व cm स्व. कैलाश जोशी के जन्मदिवस पर कांग्रेस कार्यालय में पुष्पांजलि सभा।

Edited By :   Modified Date:  July 14, 2023 / 06:40 AM IST, Published Date : July 14, 2023/6:37 am IST

Former Chief Minister Late Kailash Joshi birthday today : भोपाल। आज पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कैलाश जोशी के जन्मदिवस पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पुष्पांजलि सभा होगी। बीजेपी दफ्तर में आज पूर्व वरिष्ठ बीजेपी नेता स्व. कैलाश जोशी को याद किया जाएगा। दोपहर में मानस भवन में जोशी परिवार का आयोजन होगा। बता दें कि सिद्धांतो की राजनीति करने वाले कैलाश जोशी को राजनीति का संत कहा जाता था। पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कैलाश जोशी जन्म 14 जुलाई 1929 देवास जिले की हाटपिपल्या तहसील में हुआ था। वे 1951 में स्थापित जनसंघ से संस्थापक सदस्य भी रहे। इसके बाद उन्होंने 1954 से 1960 तक देवास जिले में जनसंघ के मंत्री के तौर पर काम किया।

Read more: पानी-पानी हुई राजधानी, बारिश ने तोड़ा 45 साल का रिकॉर्ड, IMD के अलर्ट ने उड़ाई लोगों की नींद 

मुख्यमंत्री स्व. कैलाश जोशी 8 बार रहे विधायक

आदिवासी बाहुल्य बागली विधानसभा से जोशी 1962 से 1998 तक लगातार 8 बार विधायक निर्वाचित हुए। जोशी ने अपने अंतिम दिनों में अपनी कर्मभूमि बागली को जिला बनाने की इच्छा जाहिर की थी। जोशी खुद सीएम शिवराज से जिले के संदर्भ में करीब 4 बार मिले थे, परंतु स्व.कैलाश जोशी के जीवित रहते उनकी इच्छा पूरी नही हो सकी। जोशी के निधन के बाद बागली को जिला बनाने की कमान दीपक जोशी ने अपने हाथो मे ली। 7 बार आश्वाशन देने के बावजूद बागली जिला नही बन सका।

Read more: डॉ प्रेमसाय सिंह के इस्तीफे से बवाल, प्रतापपुर के कार्यकर्ता नाराज, आज सौपेंगे सामूहिक इस्तीफा..

Former Chief Minister Late Kailash Joshi birthday today : 14 जुलाई 2021 स्व.कैलाश जोशी की मूर्ति अनावरण समारोह में दीपक जोशी द्वारा पिता की अंतिम इच्छा पूरी करने की अपील के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रामायण की चौपाई के साथ प्राण जाय पर वचन न जाय दोहरा कर बागली को जिला बनाने की घोषणा की थी। परंतु घोषणा के 2 वर्ष बाद भी जिला अस्तित्व में नहीं आ सका। क्षेत्र की जनता ने लगातार अभियान चलाए, दीपक जोशी ने बागली को जिला बनाने के सभी अभियानों में प्रमुख भूमिका निभाई, परंतु जिला न बनने से क्षेत्र भर में जोशी की खूब किरकिरी हुई।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें