Central Jail Library: कैदियों का आचरण सुधारने के लिए प्रबंधन की नई पहल

कैदियों का आचरण सुधारने के लिए प्रबंधन की नई पहल, कैदियों को मिलेगी ये सुविधा

Central Jail Library: कैदियों का आचरण सुधारने के लिए प्रबंधन की नई पहल, कैदियों को मिलेगी ये सुविधा, पहले मिलती थी सिर्फ धार्मिक किताबें

Edited By: , August 18, 2022 / 04:09 PM IST

Central Jail Library: भोपाल। राजधानी भोपाल सेंट्रल जेल में बंद कैदी साहित्य और इतिहास के बारे में किताबों के माध्यम से जान सकेंगे। सेंट्रल जेल की लाइब्रेरी में अब धार्मिक किताबों के अलावा इन कैदियों को कहानियां और इतिहास की किताबें भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सेंट्रल जेल प्रबंधन ने दानदाताओं के माध्यम से इन किताबों का कलेक्शन किया है। भोपाल सेंट्रल जेल में बंद कैदी अपने आचरण को सुधारने के लिए अब तक धार्मिक किताबों का अध्ययन कर रहे थे, लेकिन अब इन कैदियों को इतिहास, उपन्यास और कहानियों की किताबें भी सेंटर जेल की लाइब्रेरी में उपलब्ध हो जाएंगी।

ये भी पढ़ें- ‘ब्राह्मणों को तो मैं देवता मानता हूं’ विवादों में घिरने के बाद देने लगे सफाई, पहले कही थी ये बात

धर्मिक के अलावा मिलेंगी ये किताबें

Central Jail Library: दरअसल कैदियों को कहानियां और उपन्यास भी पढ़ने को मिले, साथ ही इतिहास की जानकारी भी उपलब्ध हो सके इसके लिए जेल प्रबंधन ने यह पहल की, जिसके बाद कई दानदाताओं ने भोपाल सेंटर जेल में इतिहास, कहानी और उपन्यास की किताबें पहुंचाई। गौरतलब है कि, भोपाल सेंटर जेल प्रबंधन द्वारा लगातार कैदियों के आचरण को सुधारने के लिए और उनमें समाज के प्रति नजरिया बदलने बदलने का प्रयास लगातार किया जा रहा है। शायद यही वजह है कि सेंट्रल जेल में जहां कैदी शिक्षा दीक्षा प्राप्त कर रहे हैं, तो वहीं उन्हें साहित्यिक, धार्मिक, उपन्यास, कहानियां और इतिहास की किताबों के माध्यम से भी कई जानकारियां मिल रही हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें