Corona infected students will also be able to give board exams

कोरोना संक्रमित छात्र भी दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा, केंद्रों में बनाए जाएंगे आइसोलेशन रूम

Board exam Alert : कोरोना संक्रमित छात्र भी दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा, केंद्रों में बनाए जाएंगे आइसोलेशन रूम

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : February 9, 2022/8:55 am IST

भोपाल। कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए बोर्ड परिक्षाओं को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने अहम निर्णय लिया है। दूसरे राज्यों की तर्ज पर अब एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में भी कोरोना संक्रमित छात्र परीक्षा केंद्रों पर ही एक्जाम दे सकेंगे।

बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कोरोना संक्रमित और इसके लक्षण वाले स्टूडेंट्स के लिए अलग व्यवस्था होगी। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर अलग से आइसोलेशन रूम भी बनाए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस साल करीब 18 लाख छात्र बैठ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  फर्जी किसानों ने सरकारी भूमि का पंजीयन कराकर बेचा धान, प्रशासन को लगाया लाखों रुपए का चूना

कोरोना संक्रमित परिक्षार्थियों को लेकर दूसरे राज्य निर्णय ले चुके थे, जबकि मध्यप्रदेश में इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया था। बता दें कि प्रदेश में 17 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। 10 वीं बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च तक और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक होंगी। इसके अलावा एमपी बोर्ड ने परीक्षा में शामिल होने वाले दिव्यांग या घायल छात्रों को कई राहत देने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें:  धन कुबेर निकला CMHO कार्यालय में पदस्थ लिपिक, EOW ने दबिश देकर जब्त किया 45 लाख रुपए नगद और 9 लाख के गहने

इस दौरान दृष्टिहीन, मानसिक विकलांग एवं हाथ की हड्‌डी टूट जाने अथवा हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ छात्रों को ये राहतें मिलेंगी। ऐसे छात्र लिखने के लिए किसी की मदद ले सकते हैं। साथ ही उन्हें विषय चयन, अतिरिक्त समय, परीक्षा शुल्क से छूट, कंप्यूटर या टाइप राइटर चयन की सुविधा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: किसानों को सिंचाई के लिए बिजली विभाग ने थमा दिया घरेलू कनेक्शन, अब भेज रहे मनमाना बिजली बिल