ASI survey in Bhojshala

ASI survey in Bhojshala : भोजशाला में ASI सर्वे का चौथा दिन! कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंची टीम, हाईकोर्ट के आदेश पर हो रहा ये काम

ASI survey in Bhojshala : मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश पर भोजशाला में वैज्ञानिक सर्वे किया जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  March 25, 2024 / 08:15 AM IST, Published Date : March 25, 2024/8:15 am IST

ASI survey in Bhojshala : धार। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश पर भोजशाला में वैज्ञानिक सर्वे किया जा रहा है। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) दिल्ली और भोपाल के अफसरों की टीम सोमवार सुबह 7 बजकर 50 मिनिट पर भोजशाला परिसर पहुंची। बड़ी संख्या में पुलिस जवानों की तैनाती देखी जा रही है।

read more : India News Today 25 March Live Updates : महाकाल मंदिर में बड़ा हादसा! भस्म आरती के दौरान गर्भगृह में लगी भीषण आग, 12 लोग झुलसे  

ASI survey in Bhojshala : बता दें कि धार की भोजशाला में ASI सर्वे का रविवार को तीसरे दिन का काम पूरा हुआ था। 9 घंटे टीम अंदर रही। एक ब्लॉक को करीब 6 फीट तक खोदा गया। खुदाई करने के लिए 23 मजदूरों की मदद ली गई। शेष तीन ब्लॉक में 2 से 3 फीट तक मिट्टी हटा दी गई।

हाई कोर्ट ने 11 मार्च को एएसआई को छह सप्ताह के भीतर भोजशाला परिसर का ‘वैज्ञानिक सर्वेक्षण’ करने का निर्देश दिया था। यह मध्यकालीन युग का स्मारक है जिसके बारे में माना जाता है कि यह वाग्देवी (सरस्वती) का मंदिर है।

वहीं, मुस्लिम समुदाय इसे कमाल मौला मस्जिद कहता है। सात अप्रैल 2003 को जारी एएसआई के आदेश के अनुसार, हिंदुओं को हर मंगलवार को भोजशाला परिसर के अंदर पूजा करने की अनुमति है, जबकि मुसलमानों को शुक्रवार को यहां पर नमाज अदा करने की इजाजत है। यह देखना बाकी है कि एएसआई समद की आपत्तियों पर क्या कार्रवाई करता है और सर्वेक्षण के बाद क्या रिपोर्ट पेश करता है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp