पहले चरण के लिए आज थम जाएगा चुनावी शोरगुल, इस दिन होगी वोटिंग

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान सार्वजनिक सभा प्रतिबंधित रहेगी। शराब की दुकानें भी निर्वाचन क्षेत्र में बंद रखी जाएंगी।

Edited By: , June 23, 2022 / 02:00 PM IST

Bhopal. MP panchayat election. मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत के पहले चरण के चुनाव का प्रचार आज दोपहर 3 बजे के बाद थम जाएगा। 25 जून को सुबह 7 से 3 बजे तक मतदान होगा। इसके बाद मतदान केंद्र स्तरीय मतगणना शुरू होगी पर परिणामों की घोषणा अभी नहीं की जाएगी। इसके अलावा विकासखंड स्तर पर होने वाली मतगणना 28 जून को होगी। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान सार्वजनिक सभा प्रतिबंधित रहेगी। शराब की दुकानें भी निर्वाचन क्षेत्र में बंद रखी जाएंगी।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

read more: Maharashtra Political Crisis: किसे मिलेगा शिवसेना का तीर कमान? कुछ ही समय में ऐलान

इन जिलों में होगा मतदान

पहले चरण में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, नरसिंहपुर और हरदा जिले के 115 जनपद पंचायत और 8 हजार 702 ग्राम पंचायतों के चुनाव होंगे। भोपाल-इंदौर समेत प्रदेश की जनपदों में 25 जून को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी। भोपाल की कुल 222 ग्राम पंचायतों में पहले ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। इस दौरान ग्राम पंचायत और जनपद पंचायतों में 27 हजार 49 मतदान केंद्रों पर 1 करोड़ 49 लाख वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

read more: कांग्रेस के बड़े नेता का ऐलान, बागियों को मनाओ..साथ लाओ, चाहे उनके पैर ही क्यों न पकड़ना पड़े

पुलिस प्रशासन मुस्तैद

इस बार जिला और जनपद पंचायत का चुनाव भी मतपत्र के माध्यम से होगा। पिछले चुनाव में यह चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से कराए गए थे। प्रत्येक के लिए अलग-अलग रंग के मतपत्र रहेंगे। मतदान दल 24 जून को शाम तक मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएगा। आयोग ने चुनाव को देखते हुए सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए हैं। संवेदनशील केंद्रों पर पुलिस के साथ-साथ सशस्त्र बल के जवान भी तैनात रहेंगे। चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद जिला प्रशासन नजर रखेगा। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।