Seasonal Fever: बदलते मौसम में तेजी से बढ़े मौसमी बुखार के मरीज, अस्पताल में लगी संक्रमित मरीजों की लाइन |

Seasonal Fever: बदलते मौसम में तेजी से बढ़े मौसमी बुखार के मरीज, अस्पताल में लगी संक्रमित मरीजों की लाइन

Seasonal Fever: बदलते मौसम में तेजी से बढ़े मौसमी बुखार के मरीज, अस्पताल में लगी संक्रमित मरीजों की लाइन

Edited By :   |  

Reported By: Niharika sharma

Modified Date:  February 27, 2024 / 02:26 PM IST, Published Date : February 27, 2024/2:26 pm IST

इंदौर।Seasonal Fever: फरवरी के महीने में लगातार ऋतु परिवर्तन का असर स्वास्थ्य पर भी नजर आ रहा है। तापमान में उतार-चढ़ाव से सर्दी, खांसी और बुखार के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। सभी उम्र के लोग मौसमी संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। पीसी सेठी हॉस्पिटल के जनरल मेडिसिन विभाग में 40 प्रतिशत मरीज मौसमी बीमारी के ही पहुंच रहे हैं। हर हफ्ते करीब ढाई हजार मरीज सर्दी खांसी और बुखार की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। गौरतलब है कि हाथ- पैर दर्द संबंधी समस्या भी लोगों को हो रही है। ओपीडी में पिछले सप्ताह करीब 14 हजार मरीज पहुंचे हैं।

Read More: Rajasthan News: दुष्कर्म के आरोपी को मिली कर्मों की सजा, पुलिस से बचने भागते समय हुआ हादसा, और फिर…

दरअसल, तापमान में उतार चढ़ाव तथा दिन में तेज धूप की वजह से अस्पतालो में मौसमी मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। इन दिनों अस्पतालों में सिर दर्द, सर्दी, खांसी तथा फीवर के मरीज ज्यादा पहुंच रहे हैं। जिनमें से बच्चों व सीनियर सिटीजन की संख्या अधिक है। स्थिति यह है कि रोजाना अस्पताल में कतार लग रही है। मिली जानकारी के अनुसार पिछले तीन दिनों से ठंड के बाद फिर तापमान में हल्की वृद्धि हुई है। आज सुबह से तेज धूप खिली हुई है।

Read More: CG Human Trafficking: पांच सालों में छग में मानव तस्करी के 176 मामले.. जानें कितनों को वापस लाने में कामयाब रही पुलिस और सरकार

Seasonal Fever: मौसम में बदलाव के कारण एक बार फिर सर्दी, खांसी के मरीज एकाएक बढ़ गए हैं। अचानक हुए इस परिवर्तन की वजह से इसका असर बच्चों की सेहत पर अधिक नजर आ रहा है। मौसम वैज्ञानिक दीपांशु मुखर्जी के अनुसार अब मौसम में केवल तापमान वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं। आगामी 6 दिनों के पूर्वानुमान के मुताबिक हवाएं चल सकती है। लेकिन तापमान में परिवर्तन की संभावना नहीं है।