कोविड-19: मध्य प्रदेश सरकार ने विवाह समारोह में मेहमानों की संख्या पर लगा प्रतिबंध हटाया

शादी समारोह में मेहमानों की संख्या पर लगा प्रतिबंध हटाया गया..कई पाबंदियों में भी दी गई छूट.. देखें

कोविड-19: मध्य प्रदेश सरकार ने विवाह समारोह में मेहमानों की संख्या पर लगा प्रतिबंध हटाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : February 5, 2022/2:33 am IST

Mp govt lifts ban on wedding guidelines : भोपाल, पांच फरवरी (भाषा) मध्य प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में आने का दावा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को विवाह समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या को सीमित करने के लिए लगाई गई पाबंदी से छूट की घोषणा की।

पढ़ें- हिजाब को शिक्षा के रास्ते में लाकर बेटियों का भविष्य छीना जा रहा है, कर्नाटक में हिजाब विवाद पर बोले राहुल गांधी 

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारण राज्य सरकार ने 15 जनवरी से शादियों में शामिल होने वालों की संख्या 250 तक सीमित कर दी थी। चौहान ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘आप सबको बसंत पंचमी की हार्दिक बधाई। यह संतोष की बात है कि प्रदेश में कोविड-19 नियंत्रण में है, अत: बसंत पंचमी के शुभ अवसर से विवाह और अन्य मांगलिक कार्यों में अतिथियों की संख्या पर लगा प्रतिबंध हटाया जा रहा है। सभी स्वास्थ्य दिशा निर्देशों का पालन करते रहिये, स्वस्थ रहिये।’’

पढ़ें- बड़ी राहत, लगातार घट रहे कोरोना के केस, बीते 24 घंटे में 1,27,952 नए मामले, 1 059 की मौत

प्रदेश के गृह विभाग ने बाद में एक आदेश जारी कर कहा कि विवाह समारोहों में 250 से अधिक लोगों के शामिल होने पर लगी रोक को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जा रहा है। हालांकि, आदेश में जोर देकर कहा गया कि इस तरह के आयोजनों में शामिल होने वालों के लिए सामाजिक दूरी का पालन करना, मास्क पहनना और सैनिटाइजर से हाथों को साफ करना आवश्यक होगा।

पढ़ें- Police Recruitment 2022: कॉन्स्टेबल पदों पर बंपर भर्ती, बिना परीक्षा भरे जाएंगे पद..12वीं पास के लिए गोल्डन चांस

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में बृहस्पतिवार को संक्रमण दर 9.2 से घटकर 8.2 प्रतिशत हो गई और प्रदेश में 51,019 मरीज उपचाराधीन हैं। राज्य में शुक्रवार को संक्रमण के 6,516 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9,95,049 हो गई और संक्रमण से नौ और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 10,648 हो गई।

पढ़ें- ओमिक्रॉन से मरने वालों में 90% ने नहीं ली थी कोरोना वैक्सीन, ICMR की रिपोर्ट में बड़ा दावा