MP Farmer's strike latest update

दिल्ली में फिर जुटेंगे लाखों किसान! सरकार के खिलाफ करेंगे हल्ला बोल, अपने अंदाज में रखेंगे अपना पक्ष

MP Farmer's strike latest update राजधानी भोपाल में भारतीय किसान संघ में अखिल भारतीय महामंत्री मोहनी मोहन मिश्र ने बड़े आंदोलनों का ऐलान किया।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : November 21, 2022/6:18 pm IST

MP Farmer’s strike latest update: भोपाल। आरएसएस के अनुषांगिक संगठन भारतीय किसान संघ अपनी ही सरकार से नाराज है। यह नाराजगी भी सिर्फ प्रदेश सरकार से ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार से भी है। इतना ही नहीं बल्कि किसान संघ ने साफ-साफ लफ्जों में सरकार को चेतावनी जारी कर आंदोलन का ऐलान भी कर दिया है। राजधानी भोपाल में भारतीय किसान संघ की प्रेस वार्ता में अखिल भारतीय महामंत्री मोहनी मोहन मिश्र ने बड़े आंदोलनों का ऐलान किया। राजधानी में मंगलवार को किसान शक्ति का शंखनाद ग्राम सभा से विधानसभा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें किसान संघ प्रदेश सरकार के खिलाफ हुंकार भरेगा।

सरकार को अपने तरीके से समझाएगा संघ

MP Farmer’s strike latest update: बता दें कि आगामी 19 दिसंबर को किसान गर्जना रैली का आयोजन दिल्ली में होगा। इसमें प्रदेश के लाखों किसान केंद्र सरकार के खिलाफ हल्ला बोल करेंगे। किसान संघ के महामंत्री ने प्रेस वार्ता में कहा कि किसानों के नाम पर सिर्फ राजनीति की जा रही है। एक ओर सरकारें आजादी का 75 वां अमृत महोत्सव मना रही है तो दूसरी ओर किसानों की समस्या सालों से जस की तस बनी हुई हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार से किसानों की समस्याओं को लेकर विधानसभा विशेष सत्र की मांग भी की और यह भी कहा कि फिलहाल सरकार को समझ नहीं आ रही है। लिहाजा अब किसान अपने तरीके से सरकार को समझाएंगे।

किसानों की ये मांग

MP Farmer’s strike latest update: उन्होंने 7 सूत्रीय प्रमुख मांगे पर तत्काल अमल करने की बात सरकार से कही। इसमें सभी फसलों के लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य को लागू करने की मांग। सभी प्रकार की कृषि उपकरण, बीज और अन्य सामग्री पर जीएसटी समाप्त करने की मांग, कृषि क्षेत्र में जंगली जानवरों से होने वाले नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा करने की मांग, खाद की सब्सिडी किसानों के खातों में सीधे दी जाने की मांग, देशी गौ पालकों को प्रति माह 900 रुपये गाय प्रोत्साहन राशि देने की मांग, सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाली सभी प्रकार के अनुदान सीधे किसानों के खातों में दिए जाने, कृषि बीमा पॉलिसी को सरल कर किसानों प्रत्याशी बनाए जाने, देश में कृषि उत्पाद को देखते हुए आयात निर्यात नीति को बनाए जाने की मांग की है। इसके अलावा खाद संकट को लेकर भी कड़े शब्दों में नाराजगी जाहिर करते हुए यह भी कहा कि किसान खाद के इंतजार में लाइनों में लगा मर रहा है। लेकिन सरकार को इस बात की चिंता है भी यह नजर नहीं आती। लिहाजा अब किसान संघ अपने स्तर पर अपनी मांगों को लेकर आंदोलन की तैयारी कर चुका है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें