MP GOVT issued guidelines regarding new variant XE of Corona

प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट XE को लेकर अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को दिए ये निर्देश

प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट XE को लेकर अलर्ट : MP GOVT issued guidelines regarding new variant XE of Corona

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : April 19, 2022/8:13 pm IST

भोपालः GOVT issued guidelines कोरोना की चौथी लहर का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना के नए मामलों में तेजी देखी जा रही है। पड़ोसी राज्यों में कोविड के नए वेरिएंट XE के मामले मिलने के बाद मध्यप्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलो को स्वास्थ्य संस्थाओं में भर्ती होने वाले मरीजों की निगरानी के निर्देश दिए है। इसके साथ ही सरकार ने सभी जिलों को कोविड टेस्ट को लेकर टारगेट तय करने, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस गतिविधियों में निगरानी के निर्देश दिए है।

Read more :  युवती ने अपने ही भाई से रचाई शादी, पार्टी में पूरे टाउन को किया आमंत्रित 

जानिए, क्या है XE वेरिएंट
GOVT issued guidelines : XE वैरिएंट ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA.1 और BA.2 के मुकाबले 10 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है। XE ओमिक्रॉन के दोनों सब-वैरिएंट का हाइब्रिड है। शुरूआती रिसर्च के मुताबिक, जांच के दौरान XE वैरिएंट की पहचान करना काफी मुश्किल होता है। अब तक कोविड के तीन हाइब्रिड या रिकॉम्बिनेंट स्ट्रेन का पता चला है, जिसमें से पहला- XD, दूसरा- XF और तीसरा- XE है। इनमें से पहले और दूसरे वैरिएंट डेल्टा और ओमिक्रॉन के कॉम्बिनेशन से पैदा हुए हैं, जबकि तीसरा ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट का हाइब्रिड स्ट्रेन है।

Read more :  Jio ​ग्राहकों की बल्ले-बल्ले.. लॉन्च किए अनलिमिटेड डेटा वाले प्लान्स, 200 रु. में देख पाएंगे 14 OTT प्लेटफॉर्म्स 

XE वैरिएंट के लक्षण
XE variant ओमिक्रॉन के दो वैरिएंट से मिलकर बना है। ऐसे में माना जा रहा है कि इसके लक्षण भी ओमिक्रॉन वैरिएंट से मिलते-जुलते हो सकते हैं। XE वैरिएंट में थकान, चक्कर आना, सिर दर्द, गले में खराश, बुखार, बदन दर्द, नाक बहना और डायरिया के लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसके अलावा XE से संक्रमित मरीजों को भी कोरोना की तरह सूंघने और स्वाद में कमी महसूस हो सकती है।