Ban on carrying mobile in Mahakal temple

अब महाकाल मंदिर में नहीं ले जा पाएंगे ये सामान, प्रवेश से पहले यहां करना होगा जमा, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

Ban on carrying mobile in Mahakal temple, will be returned through QR code :यह नियम 20 दिसंबर से लागू होने वाला है

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 06:39 PM IST, Published Date : December 19, 2022/6:28 pm IST

Ban on carrying mobile in Mahakal temple; उज्जैन: महाकाल के दरबार में अब श्रद्धालु नही ले जा पाएंगे मोबाइल फोन। हाल ही में इस नियम को जारी किया गया है। जिसके तहत अब श्रद्धालु मंदिर के परिसर में पहुंचने से पहले ही मोबाइल फोन को जमा करवा दिया जायेगा। मंदिर समिति के द्वारा इस नए नियम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भक्तों की सहूलियत के लिए मोबाइल जमा करने के लिए 3 काउंटर बनाए गए है। जहां आकर श्रद्धालु अपने मोबाइल सुरक्षित रखकर निश्चिंत होकर दर्शन के लिए प्रवेश कर सकेंगे।

यह भी पढ़े : Vivo X90 Series: इस दिन लॉन्च होगी वीवो की एक्स 90 सीरीज, फीचर्स और कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

क्यूआर कोड दिखाकर ले सकेंगे वापस मोबाइल फ़ोन

Ban on carrying mobile in Mahakal temple; श्रद्धालुओं के मोबाइल जमा कराए जाते समय ही उनके फोटो खिंचाएंगे, एक क्यूआर कोड जनरेट होगा और टोकन दिया जाएगा। दर्शन के बाद वापस लौटने पर टोकन दिखाकर मोबाइल वापस प्राप्त किया जा सकेगा। इसके लिए श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की राशि नहीं देनी पड़ेगी। यह नियम 20 दिसंबर से लागू होने वाला है। जिसके लिए मंदिर प्रशासन द्वारा सारी तैयारी कर ली गई है।

यह भी पढ़े : इंदौर में मसूर के भाव में तेजी, तुअर की दाल सस्ती

कलेक्टर आशीष सिंह ने जारी किया आदेश

बैठक में लिए गए इस फैसले के बाद कलेक्टर आशीष सिंह ने जारी किया आदेश। जिसके तहत 20 दिसंबर से मंदिर परिसर में मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा। जारी नई व्यवस्था के अनुसार करीब एक लाख मोबाइल को सुरक्षित रखे जाने के लिए 3 काउंटर बनाए गए है। जहां श्रद्धालुओं के मोबाइल को QR कोड के माध्यम से जमा करवाया जाएगा। साथ ही QR कोड के जरिए ही वापस दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलूंगा’ भाजपा वाले मुझसे इशारे में पूछते हैं कि….जानें राहुल गांधी ने बयान में और क्या कहा

फिलहाल नि:शुल्क रहेगी व्यवस्था

Ban on carrying mobile in Mahakal temple: प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि फिलहाल श्रद्धालुओं के मोबाइल के बदले कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। लेकिन प्रबंध समिति की बैठक में निर्णय लिया गया था, इसलिए अब सख्ती से नियम लागू होगा। हर व्यक्ति या तो बिना मोबाइल लिए दर्शन करने आए, या फिर उन्हें इस प्रक्रिया के साथ गुजरकर ही दर्शन के लिए प्रवेश लेना होगा।

यह भी पढ़े : धर्मांतरित आदिवासियों के साथ मारपीट का Video Viral । मारपीट करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

25 से गर्भगृह में प्रवेश होगा बंद

Ban on carrying mobile in Mahakal temple; विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल मंदिर में 20 दिसंबर से जहां मोबाइल ले जाने पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। वहीं 25 से गर्भगृह में आम और खास श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी। इसके पीछे कारण यह है कि आने वाले दिनों में छुट्टियां शुरू हो रही हैं। इस वजह से श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भीड़ काफी बढ़ जाएगी। सभी को गर्भगृह से प्रवेश देकर दर्शन कराने में असुविधा होगी, इसलिए यह निर्णय लिया जा रहा है।