President election 2022: विपक्ष उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 14 को आएंगे भोपाल

विपक्ष उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 14 को आएंगे भोपाल, कांग्रेस ने बुलाई विधायक दल की बैठक

President election 2022: विपक्ष उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 14 को आएंगे भोपाल, कांग्रेस ने बुलाई विधायक दल की बैठक

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : July 9, 2022/11:24 am IST

President election 2022: भोपाल। राष्ट्रपति चुनाव के 18 जुलाई को मतदान होना है। इससे पहले राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 14 जुलाई को भोपाल आएंगे वे यहां कांग्रेस के सांसद सदस्य और विधायकों के साथ बैठक करेंगे। इसके लिए कांग्रेस ने कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक के लिए सभी को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है। बता दें 18 जुलाई को विस भवन के समिति कक्ष में मतदान होना है। जिसके बाद 13 जुलाई को मत पेटियां एमपी आएंगी।

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! स्कूल से लौट रही 12 वर्षीय छात्रा के साथ चलती वैन में गैंगरेप, आरोपियों ने पीड़िता को जंगल में छोड़ा

President election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए भोपाल की विधानसभा भवन के समिति कक्ष में मतदान होगा। इसमें भाजपा के 127, कांग्रेस के 96, बसपा के 2, सपा के 1 और 4 निर्दलीय विधायक हिस्सा लेंगे। बसपा के संजीव सिंह, सपा के राजेश शुक्ला और निर्दलीय विधायक विक्रम सिंह राणा भाजपा में शामिल होने की घोषणा कर चुके हैं। दलीय स्थिति के अनुसार भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को प्रदेश से भाजपा अधिक मत प्राप्त होंगे।

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर के डोडा में बादल फटने से अचानक बाढ़ आयी

President election 2022: गौरतलब है कि कांग्रेस प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में होने वाली बैठक में सिन्हा अपने लिए सांसद और विधायकों से समर्थन मांगेंगे। हालांकि, बड़वाह से विधायक सचिन बिरला को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है कि वे बैठक में आएंगे या नहीं। दरअसल, खंडवा लोकसभा के उपचुनाव के समय वे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में भाजपा में शामिल होने की घोषणा कर चुके हैं। उनकी सदस्यता समाप्त करने को लेकर कांग्रेस दो बार विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को आवेदन दे चुकी है और दोनों ही बार यह तकनीकी आधार पर निरस्त हो चुका है। इधर, विधायक नारायण त्रिपाठी को लेकर भाजपा संशय में हैं। त्रिपाठी लगातार भाजपा से दूरी बनाए हुए हैं। बसपा विधायक संजीव सिंह कुशवाहा के भाजपा में शामिल होने के बाद यह तय है कि वे द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान करेंगे।

ये भी पढ़ें- Chiyan Vikram की बिगड़ी तबियत, बेटे ध्रुव ने कही ये बात, ‘आई’ और ‘अपरिचित’ फिल्म में आ चुके हैं नजर

President election 2022: दलीय स्थिति देखी जाए तो लोकसभा में कुल 29 सीटें है इनमें से 28 सीटों पर बीजेपी नेता है, बाकि मात्र 1 सीट कांग्रेस के पास है। सके लावा अगर राज्यसभा कीबात की जाए तो राज्यसभा में कुल 11 सीटें है। इनमें से 08 भाजपा की बाकी 03 सीट कांग्रेस के खाते में है। इसके अलावा अगर विधानसभी की सीटों की बात की जाए तो मध्यप्रदेश विधानसभा में 230 सीटें है। इनमें से 127 सीटों पर बीजेपी का दबदवा है इसके अलावा कांग्रेस 96 सीटों पर काबिज है। इसके साथ 2 बसपा, 1 सपा और 4 निर्दलीय विधायकों के खाते में है।

खबरे और भी हैं: https://news.google.com/publications/CAAiEDmw7TrHss0psmg14kwgCkgqFAgKIhA5sO06x7LNKbJoNeJMIApI?hl=hi&gl=IN&ceid=IN:hi