MP vidhansabha monsoon session 2023

काफी हंगामेदार रहा मानसून सत्र का पहला दिन, आदिवासी विरोधी सरकार के नारों से गूंज उठा सदन, जानें आज क्या-क्या हुआ

MP vidhansabha monsoon session 2023 मध्य प्रदेश विधानसभा मानसून सत्र के हुई हंगामेदार शुरूआत, आदिवासी मुद्दे पर गुंजा सदन

Edited By :   Modified Date:  July 11, 2023 / 01:36 PM IST, Published Date : July 11, 2023/1:36 pm IST

MP vidhansabha monsoon session 2023: भोपाल। आज मंगलवार 11 जुलाई से मप्र विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो गया है। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस विधायक कल्पना वर्मा बढते सब्जियों के दामों के विरोध में टमाटर और मिर्ची की माला पहन कर विधानसभा पहुंची इसके अलावा कांग्रेस विधायक महेश परमार भी महाकाल लोक में हुए भ्रष्टाचार के विरोध में बाबा महाकाल की तस्वीर लेकर विधानसभा पहुंचे। 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही विपक्ष ने सरकार पर हमला बोल दिया।

आदिवासियों का उठा मुद्दा

MP vidhansabha monsoon session 2023: प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस महाकाल लोक, भ्रष्‍टाचार, आदिवासी अत्याचार और महंगाई जैसे मुद्दों को लेकर सरकार के खिलाफ आक्रामक है। मंगलवार सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही प्रारंभ होते ही कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने आदिवासी अत्याचार का विषय उठाया। इस पर संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आपत्ति उठाते हुए कहा कि ये राष्ट्रगीत वंदेमातरम का अपमान कर रहे हैं। मैं इसकी निंदा करता हूं।

विस अध्यक्ष ने कराया मामला शांत

MP vidhansabha monsoon session 2023: इस पर कांग्रेस के सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि यह गलतबयानी हो रही है। वंदेमातरम प्रारंभ नहीं हुआ था। दोनों पक्षों से इसको लेकर अपनी-अपनी बात रखी जाने लगी तो अध्यक्ष गिरीश गौतम ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि विधानसभा की मान्य परंपरा के अनुसार सदन की कार्यवाही वंदेमातरम से प्रारंभ होती है। मैंने टोका भी कि पहले वंदेमातरम हो जाने दें, फिर अपनी बात रखें पर आप शांत नहीं हुए, यह दुखद है।

दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि

MP vidhansabha monsoon session 2023: सदन ने विधानसभा के भूतपूर्व सदस्य मधुकर हर्णे, रमेश शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश सिंह बादल, रतन लाल कटारिया, पूर्व मुख्य सचिव निर्मला बुच, इंदौर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में बावड़ी की छत, खरगोन जिले के डोंगरगांव में बोराड़ नदी पुल से यात्री बस गिरने और ओडिशा के बालासोर जिले के बहानागा रेलवे स्टेशन के पास हुए भीषण हादसे में हुई जनहानि को लेकर श्रद्धांजलि दी गई। दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्रवाई 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई थी।

प्रश्नकाल में उठे सवाल

MP vidhansabha monsoon session 2023: सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद कांग्रेस विधायक कल्पना वर्मा ने प्रश्नकाल में कर्मचारियों को वेतनवृद्धि का लाभ नहीं मिलने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को लाभ नहीं मिल पाएगा। इसलिए इस विषय पर बात करना जरूरी है। इस दौरान नेता पतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह ने विस में सीधी की घटना मामले में स्थगन पर चर्चा कराने की मांग उठाई। इस मामले में पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि इस घटना से मप्र पूरे देश में कलंकित हुआ है। 2 करोड़ आदिवासी है जो मामले सामने आते हैं वह तो आ गए, 90 फीसदी घटनाएं सामने नहीं आ पाती स्थानीय स्तर पर खबरों में आती है। जिसके बाद संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कमलनाथ के बयान पर आपत्ति जताई।

गृहमंत्री ने जताई नाराजगी

MP vidhansabha monsoon session 2023: कांग्रेस के हंगामे पर भड़के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पीड़ादायी बात और प्रसंग है कि कांग्रेस सदन की मर्यादा तोड़ देती है। उन्होंने वंदे मातरम् गीत के दौरान विषय उठाया। इन्होंने राष्ट्रीय गीत और अन्य चीज़ों का अपमान का बीड़ा उठाया है। पुराने मामले जिन पर कार्रवाई हो गई उनपर हंगामा कर रहे है। आज विषय होना चाहिए प्रदेश में अतिवृष्टि की बात हो, लेकिन नहीं कांग्रेस को जनहित के मुद्दे नहीं उठाती। इनको जनता से कोई मतलब नहीं है।

भारी हंगामें के बाद विस स्थगित

MP vidhansabha monsoon session 2023: सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने आदिवासी मुद्दे पर हंगामा शुरू किया। इस दौरान सदन में विपक्षी विधायकों ने जमकर नारेबाजी भी की। सदन में विपक्ष ने आदिवासी विरोधी सरकार के नारे लगाए। भारी विरोध के बीच वार्षिक प्रतिवेदन पटल पर रखे गए। विपक्ष के विरोध के बीच गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने नशीले पदार्थ विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार और वाणिज्य उत्पादन प्रदाय और वितरण का विनियमन संशोधन विधेयक प्रस्तुत किया बाबजूद इसके विपक्ष आदिवासी वाले मुद्दों को लेकर अड़ रहा और जमकर नारेबादी की। जिसके बाद सदन का कार्यवाही कल बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

ये भी पढ़ें- जेल के पीछे जनता के रखवाले, SDM साहब कर रहे थे ऐसा शर्मनाक काम, छात्राओं ने बताई ये बड़ी बात

ये भी पढ़ें- बाबा महाकाल की तस्वीर लेकर विधानसभा पहुंचे कांग्रेस विधायक, इस मुद्दे पर चर्चा करने की मांग

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें