Rain Alert: प्रदेश में 4 दिनों तक हो सकती है झमाझम बारिश, मौसम ने बदला मिजाज, पूरा होगा बारिश का कोटा | Rain Alert in Madhya Pradesh : There may be rain for 4 days in the state

Rain Alert: प्रदेश में 4 दिनों तक हो सकती है झमाझम बारिश, मौसम ने बदला मिजाज, पूरा होगा बारिश का कोटा

मौसम विभाग ने एक बार फिर तेज बारिश की संभावना जाहिर की है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले 4 दिनों तक बारिश (Rain) का दौर चलेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : August 29, 2021/12:33 pm IST

भोपाल। Rain Alert in Madhya Pradesh : मौसम विभाग ने एक बार फिर तेज बारिश की संभावना जाहिर की है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले 4 दिनों तक बारिश (Rain) का दौर चलेगा, बारिश के पीछे की वजह बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र को बताया जा रहा है, मौसम विभाग का कहना है कि इस वजह से प्रदेश के उन इलाकों में जहां अभी सामान्य से कम बारिश हुई है वहां पर बारिश का कोटा पूरा हो सकता है।

read more: मध्यप्रदेश में आदिवासी की हत्या के मामले में दोषियों को सख्त सजा दे सरकार : मायावती
Rain Alert in Madhya Pradesh  : आंकड़ोंं के मुताबिक, एमपी में अभी तक सामान्य से 6% कम बारिश हुई है, 12 जिले ऐसे हैं जहां 20 से 42% तक कम बारिश हुई है, ग्वालियर- चंबल (Gwalior- Chambal) को छोड़कर प्रदेश के सभी इलाको में बारिश का कोटा पूरा नहीं हुआ है।

read more: KBC-13 की पहली ‘करोड़पति’ बनीं.. शिक्षिका हिमानी, बचपन से था शो में जाने का सपना
बारिश कम होने की वजह से प्रदेश के बांध भी पूरे नहीं भर पाए हैं, एक आंकड़े के मुताबिक, प्रदेश के 60% बांध अभी भी खाली हैं, ग्वालियर-चंबल के छोड़ किसी भी इलाके के बांध में फुल लेवल तक पूरा पानी नहीं भरा है। तवा और बरगी डैम भी केवल 80% तक भरे हैं, प्रदेश के 13 डैम में 40 से 60% तक ही भरा पानी, ग्वालियर-चंबल के 12 डैम में ही 100% पानी भरा है, मध्य प्रदेश में 28 बड़े डैम हैं।

read more: घूमने के बहाने नाबालिग छात्रा को बुलाया, फिर दोस्त समेत 7 लोगों ने किया गैंगरेप
इस बार मध्यप्रदेश में ग्वालियर चंबल संभाग की बात करें तो वहां सामान्य से भी कई गुना ज्यादा बारिश हुई है, जिस वजह से वहां बाढ़ के हालात बन गए थे। वहीं, मालवा- निमाड़ के क्षेत्र की बात करें तो वहां सामान्य से भी कम बारिश दर्ज की गई है, ऐसे में आने वाले 4 दिनों में अगर बारिश का कोटा इन इलाकों में पूरा नहीं होता है तो फिर यहां सूखे की स्थिति भी बन सकती है।

Weather Alert : प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, नर्मदा नदी उफान पर