female cheetah 'Asha' pregnant: कूनो नेशनल पार्क में खुशी की लहर

कूनो नेशनल पार्क में खुशी की लहर, मादा टाइगर आशा से देश की बढ़ी ‘आशा’, बढ़ने वाला है कुनबा

female cheetah 'Asha' pregnant: कूनो नेशनल पार्क में खुशी की लहर, मादा टाइगर आशा से देश की बढ़ी 'आशा', बढ़ने वाला है कुनबा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : October 1, 2022/2:48 pm IST

female cheetah ‘Asha’ pregnant: कूनो। मध्यप्रदेश को हाल ही में 17 सितंबर को 8 चीतों की सौगात मिली है। नामीबिया से आए चीतो से लोगों को एक ही आस है कि कब चीतों का कुनबा बढ़े और एमपी में भी चीतों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो। तो वहीं अब कूनो नेशनल पार्क से जल्द ही अच्छी खबर आने वाली है। जानकारी के मुताबिक एक मादा चीता जिसका नाम पीएम ने आशा रखा था। वे सभी आशा से ही आस लगा कर बैठ है। जिसके बाद अब आशा के गर्भवती होने के आसार जताए जा रहे हैं। अब आशा ने चीतों का कुनबा बढ़ने की उम्मीद जगा दी है। चीतों की देखरेख करने वालों के मुताबिक आशा के गर्भवती होने की पुष्टि इस महीने के अंत तक हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- न्यूड फोटो बेच रही वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी, पैसा कमाकर करना चाहती है ये काम, जानें पूरा मामला

बढ़ सकती है मुश्किलें

female cheetah ‘Asha’ pregnant: आशा पहले नामीबिया के जंगल में थी। वहां उसके गर्भवती होने की संभावना जताई जा रही है। वो पहली बार शावकों को जन्म देगी। उसे अब शांति वाला माहौल चाहिए होगा। आशा के लिए एक रहने की जगह भी उसके बाड़े में बनाकर देनी होगी। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आशा अगर शावकों को जन्म देती है, तो उन्हें संभालने के लिए ट्रेंड स्टाफ भी चाहिए। ताकि वो उनको पाल सके। उन्होंने इसे खुशी से तो कहा, लेकिन साथ ही चिंता भी जताई। उसके आसपास इंसानों के बिल्कुल न पहुंचने की सलाह दी।

ये भी पढ़ें- बसपा की दबंग विधायक ने कलेक्टर को सुनाई खरी-खोटी, प्रशासन ने लिया एक्शन, शिकायत दर्ज

कूनो में खुशी की लहर

female cheetah ‘Asha’ pregnant: आशा समेत 8 चीतों को नामीबिया से 17 सितंबर को कूनो लाया गया था। इन सभी को अभी छोटे बाड़ों में रखा गया है। एक महीने बाद इन सभी को बड़े बाड़ों में छोड़ा जाना है। अगर आशा के शावक होते हैं, तो उनको बचाने में बड़ी जद्दोजहद करनी होगी। जन्म के वक्त चीतों के शावकों का वजन 250 से 450 ग्राम तक होता है। इन शावकों में से 90 फीसदी वक्त से पहले ही जान भी गंवा देते हैं। अगर आशा 4 शावकों को जन्म देती है और इनमें से 2 भी जिंदा रहते हैं, तो इसे बड़ी उपलब्धि माना जाएगा। फिलहाल यहां सभी 8 चीते अच्छी हालत में हैं। वे भैंस के मांस का भोजन कर रहे हैं और अपने बाड़ों में धमाचौकड़ी भी खूब मचा रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers