Contribution of girl students of Bhopal in SSLV: राजधानी की 15 होनहार छात्राएं

देश में राजधानी का नाम रोशन करने वाली ये 15 होनहार छात्राएं, जिन पर आज गर्व है हमें

Contribution of girl students of Bhopal in SSLV: देश में राजधानी का नाम रोशन करने वाली ये 15 होनहार छात्राएं, जिन पर आज गर्व है हमें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : August 7, 2022/10:31 am IST

Contribution of girl students of Bhopal in SSLV: भोपाल। इस बार देश की आजादी का 75वां महोत्सव बेहद खास है। क्योंकि इसरो (ISRO) ने 750 लड़कियों द्वारा बनाए गए सेटेलाइट को लांच कर दिया है। जिसने आजादी के इस भव्य महोत्सव में चार चांद लगा दिए। या यूं कहें कि इस आजादी के पर्व पर इसरो आकाश में इतिहास लिखने जा रहा है। इस जश्न में यह अपनी तरह का एक खास रियल कार्यक्रम है। आजादी का अमृत महोत्सव इस सेटेलाइट के लिए गवाह बनेगा। जो आने वाले समय में लोगों के लिए एक प्रेरणादायक सिद्ध होगा। देशभर की 750 छात्राओं द्वारा बनाई गई एसएसएलवी (Small Satellite Launch Vehicle) में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की 15 छात्राएं भी शामिल है। जसने देशभर में भोपाल का नाम रोशन किया है।

ये भी पढ़ें- छात्राओं द्वारा बनाए गए रॉकेट की लॉचिंग आज, आजादी के अमृत महोत्सव पर अंतरिक्ष में भी लहराएगा तिरंगा

छोटे परिवार से आती है ये छात्राएं

Contribution of girl students of Bhopal in SSLV: भोपाल के लिए 7 अगस्त रविवार का दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज होने जा रहा है। क्योंकि श्रीहरिकोटा से उड़ान भरने वाली देश की स्मॉल सैटलाइट लॉन्च व्हीकल की प्रोग्रामिंग में राजधानी की 15 छात्राओं का बड़ योगदार रहा। ये छात्राएं भेल के बरखेड़ा स्थित महारानी लक्ष्मी बाई (एमएलबी)गर्ल्स हायर सेकेंड्री स्कूल की 10 वीं और 12वीं क्लास की छात्राएं है। ये बच्चियां पेट्रोल पंप कर्मचारी, मजदूर, द्वारा ड्राइवर, मैकेनिक, किसान, छोटी किराना दुकान, मिल्क पार्लर चलाने वाले साधारण परिवारों से ताल्लुक रखती हैं।

ये भी पढ़ें- पार्षद करेंगे बिजली बिलों से जुड़ी शिकायतों का निपटारा, 7 दिन में बिल में होगा सुधार

सैटेलाइट हुई लॉन्च

Contribution of girl students of Bhopal in SSLV: जानकारी के अनुसार यह स्टूडेंट्स इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी और रोबोटिक टेक्नोलॉजी में माहिर हैं। इसी आधार पर इनका चयन हुआ। स्कूल के वरिष्ठ अध्यापक जितेंद्र पाल के मार्गदर्शन में इन छात्राओं ने सैटेलाइट के एक इंस्ट्रूमेंट की प्रोग्रामिंग की है। ये सैटेलाइट आज श्रीहरिकोटा से सुबह 9:18 बजे लॉन्च हो गई है। बता दें यह एसएलवी 8 किलोग्राम का है। इसे अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित किया जाएगा। इस सैटेलाइट की मदद से जमीन की मैपिंग की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री ने प्रदेश को दी करोड़ों की सौगात, सीएम ने कहा ‘जितना मांगो उससे ज्यादा देते हैं’

डाक ने बदली जिंदगी

Contribution of girl students of Bhopal in SSLV: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इसरो के इस कार्यक्रम में नीति आयोग से जुड़ी सैटेलाइट कंपनी स्पेस किड्ज चैन्नई ने स्कूल के एड्रेस पर डाक के जरिए सैटेलाइट का एक इंस्ट्रूमेंट भेजा था। इस ऑडिनो इंट्रूमेंट में सॉफ्टवेयर के जरिए इनहे प्रोगरामिंग करनी थी। इसमें सेंसर को डिटेक्ट करने वाली टेक्नोलॉजी की प्रोग्रामिंग भी शामिल थी। इस काम के लिए स्टूडेंट्स को 3 दिन की ऑनलाइन ट्रेनिंग भी दी गई थी। इसकी प्रोग्रमिंग करने के बाद छात्राओं के अंतरिक्ष में सैटेलाइट भेजने का मौका मिला।

ये भी पढ़ें- शराब पीने के बाद ऐसी भाषाएं क्यों बोलने लगते हैं लोग…? वजह जान हैरान रह जाएगें आप

इन छात्राओं पर हमें नाज

Contribution of girl students of Bhopal in SSLV: राजधानी भोपाल के एमएलवी स्कूल की 4 छात्राएं 12वीं कक्षा में पढ़ती है बाकि 11 छात्राएं 10वीं कक्षा में अध्ययनरत है। ये सभी साधारण परिवार से आती है।

1. नैंसी, 12वीं, अशोक पटेरिया, पेट्रोल पंप कर्मचारी।
2. शाइस्ता, 12वीं, मो.शमीम , पेंटर।
3. प्रियंका, 12वीं, देवीसिंह विश्वकर्मा, सांची पार्लर।
4. निहारिका, 12वीं, अरविंद खरे, कर्मचारी।
5. प्रिया, 10वीं, दुर्गा प्रसाद, मैकेनिक।
6. शिवांगी, 10वीं, रामबाबू बाजपेयी, मजदूर।
7. आयुषी, 10वीं,बाला प्रसाद उमरे, ड्राइवर।
8. सेजल, 10वीं, घनश्याम कुशवाह, किसान।
9. स्नेहा, 10वीं, रवि शंकर यादव, किराना दुकान।
10. प्राची, 10वीं, मनोहर सूर्यवंशी, ड्राइवर।
11. बिपाशा, 10वीं, गया प्रसाद गुप्ता, सुपरवाइजर।
12. पूर्वी, 10वीं, नेमीचंद सैनी, ठेकेदार।
13. चंचल, 10वीं, गोविंद सूर्यवंशी, ड्राइवर।
14. अमृता, 10वीं, संजय यादव, किसान।
15. गरिमा, 10वीं, मोहन सरोवर, मजदूरी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers