Jabalpur railway station will be known as Rani Durgavati

jabalpur: रानी दुर्गावती के नाम से जाना जाएगा प्रदेश का ये रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा रीडेवलप

This railway station of the state will be known as Rani Durgavati : यात्रियों की सुरक्षा का रखा गया है विशेष ध्यान

Edited By :   Modified Date:  February 20, 2023 / 05:42 PM IST, Published Date : February 20, 2023/5:37 pm IST

Jabalpur railway station will be known as Rani Durgavati: जबलपुर: मध्यप्रदेश में अब तक आदिवासी राजाओं और नेताओं को याद किया जा रहा था,लेकिन अब रेलवे स्टेशनों के नाम भी गौंड राजाओं के नाम पर रखने की कवायद शुरू हो गई है,जिसके चलते जबलपुर में लोकसभा के मुख्य सचेतक सांसद राकेश ने रेलवे अधिकारियों के साथ एक बैठक की,इस बैठक में रेलवे के विकास के साथ जबलपुर के विकास पर भी खास जोर दिया गया। पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर स्टेशन के रिडेवलपमेंट समेत यात्री सुविधाओं को लेकर हुई इस बैठक में तय किया गया है कि जबलपुर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह रीडेवलप किया जाएगा।

यह भी पढ़े : तुर्किये भूकंप पीड़ितों को अमेरिकियों की सहायता की ब्लिंकन ने प्रशंसा की

300 करोड़ की लागत से स्टेशन को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास

इसके साथ ही जबलपुर स्टेशन को भी गोंडवाना की रानी दुर्गावती के नाम से जाना जाएगा ।जिसके लिए 300 करोड़ की लागत से स्टेशन का कायाकल्प करने का फैसला किया गया है। जिसमें पर्यटन स्थल भेड़ाघाट और धुआंधार की झलक लोगों को दिखाई देंगी, वहीं स्टेशन के फर्स्ट फ्लोर पर यात्रियों के लिए रूफ प्लाजा बनाया जाएगा,इसके साथ ही स्टेशन में आने जाने के लिए दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

यह भी पढ़े : ‘मोबाइल का इस्तेमाल करने से प्रेम संबंधों में पड़ जाती है लड़कियां’ पूरे गांव में लगा दिया प्रतिबंध

एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन को बनाया जाएगा

यात्रियों को स्टेशन के अंदर एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन की बिल्डिंग मल्टी लेवल बनाई जाएगी,जिसमें एयरपोर्ट की तरह लाइटिंग से लेकर मुसाफिरों और उनके परिजनों को स्टेशन पर वेटिंग रूम से लेकर खाने पीने के लिए फूड कोर्ट जैसी तमाम लग्जरी सुविधाएं विकसित की जाएगी,इसके अलावा लोगों को भीड़ से बचाने स्टेशन पर जहां प्लेटफार्म और रेलवे ट्रैक के नीचे सब वे बनाएं जाएगें,ताकि यात्री बिना किसी परेशानी के स्टेशनों से बाहर निकल सकें।

यह भी पढ़े :ग्वालियर में सीएम द्वारा की गई घोषणाओं को 48 घंटे में मिली स्वीकृति, 18 पंचायतों में शुरू होगी नल जल योजना

यात्रियों की सुरक्षा का रखा गया है विशेष ध्यान

Jabalpur railway station will be known as Rani Durgavati: वहीं ट्रेनों के आगमन प्रस्थान से लेकर ट्रेनों से जुड़ी सभी जानकारियां लोगों को देने के लिए एलईडी डिस्प्ले लगाए गए है। इसके साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टेशनों के चप्पे चप्पे पर हाई रेज्युलेशन कैमरे लगाए जाएगें,जिसके जरिए स्टेशन पर बने कंट्रोल रूम से हर गतिविधि पर नज़र रखी जाएगी। भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर स्टेशन को बेहतर बनाने पर जोर दिया गया,वहीं कोरोना काल मे बंद गाड़ियों को दोबारा पटरी पर लाने पर मंथन किया गया,हालांकि एयरपोर्ट की तर्ज पर मिलने जा रही इन तमाम सुविधाओं के लिए लोगों को अपनी जेब भी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी।