पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में पकड़ाए तीन नकलची, 12 लाख से ज्यादा अभ्यार्थी दे रहे हैं परीक्षा

प्रकरण दर्ज कर उसका मोबाइल जप्त किया गया, इसी तरह 10 जनवरी को इंदौर और 12 जनवरी को उज्जैन में एक प्रकरण बनाया गया।

Edited By: , January 14, 2022 / 10:30 AM IST

भोपाल। पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में अभी तक तीन नकलचियों के प्रकरण बनाए गए हैं। अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए भी तीन अभ्यर्थी पकड़े गए, 8 जनवरी को इंदौर में एक सेंटर से एक अभ्यर्थी के पास मोबाइल होने से प्रकरण दर्ज कर उसका मोबाइल जप्त किया गया, इसी तरह 10 जनवरी को इंदौर और 12 जनवरी को उज्जैन में एक प्रकरण बनाया गया।

यह भी पढ़ें:   12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश, इस राज्य के शिक्षा मंत्री ने वीडियो जारी कर दी जानकारी

एग्जाम रिफ्लेक्शन टूल का उपयोग

बता दें कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड पुलिस आरक्षण भर्ती परीक्षा ले रहा है। परीक्षा में एग्जाम रिफ्लेक्शन टूल का उपयोग किया जा रहा है। इस टूल से परीक्षा के दौरान कम्प्यूटर स्क्रीन में की गई प्रत्येक माउस क्लिक की सभी गतिविधियों की स्क्रीन इमेज का रिकॉर्ड रखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: 25 जनवरी तक जेल में बंद रहेंगे कालीचरण, कोर्ट ने बढ़ाई न्यायिक रिमांड

परीक्षा के दौरान अंकित किए गए प्रश्न-उत्तर सहित माउस क्लिक की जानकारी बोर्ड के पास उपलब्ध रहेगी और जरूरी होने पर उपयोग किया जा सकेगा। बता दें कि परीक्षा में रजिस्ट्रेशन डेस्क, लैब में प्रवेश ,परीक्षा के बाद लैब से बाहर जाने के लिए आधार सत्यापन अनिवार्य किया गया है। आधार मिसमैच या सस्पेंड होने पर परीक्षार्थी को शामिल नहीं किया जा रहा।

यह भी पढ़ें: राज्यपाल पर सवाल…छिड़ा नया विवाद! कितनी सहानुभूति बटोरेगी बीजेपी राज्यपाल के खिलाफ कांग्रेस नेताओं की टिप्पणी पर?

17 फरवरी तो होगी परीक्षा

पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 8 जनवरी से शुरू हुई है और 17 फरवरी तक प्रतिदिन दो पालियों में होगी। परीक्षा के लिए कुल 12 लाख 72 हजार 05 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। 11 जनवरी तक 12 पालियों में 1 लाख 2 हजार 546 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।