Mahashivratri 2024: दूध, दही, उबटन से किया महाकाल का अभिषेक, आज पूरी रात बाबा महाकाल भक्तों को देंगे दर्शन |

Mahashivratri 2024: दूध, दही, उबटन से किया महाकाल का अभिषेक, आज पूरी रात बाबा महाकाल भक्तों को देंगे दर्शन

Mahashivratri 2024: दूध, दही, उबटन से किया महाकाल का अभिषेक, आज पूरी रात बाबा महाकाल भक्तों को देंगे दर्शन

Edited By :   Modified Date:  March 8, 2024 / 07:14 AM IST, Published Date : March 8, 2024/7:13 am IST

उज्जैन।Mahashivratri 2024: आज पूरे देश में महाशिवरात्रि मनाई जा रही है। इस दिन भक्त भोलेनाथ और मां पार्वती की विशेष उपसना करते हैं। इस शुभ अवसर उज्जैन स्थित भगवान महाकाल के मंदिर को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। इसके साथ ही भोपाल के शिवालयों में भी आज विशेष आयोजन किया गया है। इस पावन पर्व पर उज्जैन के मंदिर प्रसिध्द महाकालेश्वर मंदिर में भस्मारती के पूर्व विशेष पूजा की गई। इस दौरान बाबा महाकाल को  दूध, दही, उबटन से अभिषेक कराया गया। इसके साथ ही बाबा महाकाल को भस्म भी चढ़ाई गई।

Read More: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि आज, मंदिर में जुटेंगे आज हजारों श्रद्धालु, शिवालयों में होंगे विशेष आयोजन

बाबा महाकाल की आरती के दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। इसके साथ ही कल दिन में बाबा महाकाल का भस्मारती होगी। जिसमें लगभग 15 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन करने का अनुमान है। वहीं भक्तों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारी भी बड़ी संख्या में मौजूद होंगे। ताकि कि किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

Read More: Shri Mahadev Ji Kripa: महादेव की कृपा से हर संकट हो जायेंगे दूर, इन राशियों के जीवन में आज से होगी नई शुरुआत, जानें अपना राशिफल

Mahashivratri 2024:  मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का विवाह हुआ था। इस दिन महादेव दूल्हा होते हैं। इस लिए इस दिन बाबा के पूजन पर विशेष लाभ होता है। भक्त मंदिरों के पट लने से लेकर बंद होने तक महादेव का जलाभिषेक करते हैं। भांग-धतुरा, बेर और बेलपत्र बाबा को चढ़ाते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 

 
Flowers