Bandhavgarh National Park in Umaria

Bandhavgarh National Park : नए साल के स्वागत के लिए तैयार है बांधवगढ़ नेशनल पार्क, होटल और रिसॉर्ट में हुई 80 प्रतिशत तक बुकिंग, पर्यटकों का लगेगा जमावड़ा..

Bandhavgarh National Park in Umaria : नए साल के स्वागत के लिए उमरिया जिले के बांधवगढ़ नेशनल पार्क के पर्यटक स्थल तैयार हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 28, 2023 / 11:01 PM IST, Published Date : December 28, 2023/10:59 pm IST

Bandhavgarh National Park in Umaria : उमरिया। नए साल के स्वागत के लिए उमरिया जिले के बांधवगढ़ नेशनल पार्क के पर्यटक स्थल तैयार हैं। यहां अभी से पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। ऐसे में आने वाले दिनों में पार्किंग और जाम की समस्या से दोचार होना पड़े इसलिए पुलिस और प्रशासन प्रमुख पर्यटक स्थलों पार्किंग के वैकल्पिक इंतजामों में अभी से जुट गए हैं। उधर, पर्यटकों की आमद बढ़ने से कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं। होटल और रिसॉर्ट में 80 प्रतिशत तक बुकिंग हो चुकी है। पर्यटन स्थलों पर इस पर सैलानियों की अच्छी आमद होने का अनुमान है।

read more : Bharat Nyay Yatra on Smriti Irani : कांग्रेस की ‘भारत न्याय यात्रा’ पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने साधा निशाना, कहा- ‘वे न्याय का ढोंग कर रहे हैं’ 

Bandhavgarh National Park in Umaria : नए साल के स्वागत के लिए उमरिया जिले के बहुप्रसिद्ध बांधवगढ़ नेशनल पार्क के पर्यटक स्थल तैयार हैं। देश में सबसे ज्यादा 165 बाघों वाले मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में सफारी के टिकटों की बुकिंग व रिसोर्ट और होटल की बुकिंग हो चुकी है। यहां अभी से पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। जिसकी वजह से उमारिया में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, उमरिया बांधवगढ़ के अधिकतर होटल रिसॉर्ट बुक हैं।

 

उमरिया के बांधवगढ़ में 200 से अधिक रिसॉर्ट व 50 से अधिक होटल है। पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखकर कई समस्याओं का भी अनुमान लगातार जा रहा है। उमारिया के बांधवगढ़ टाइगर रिज़र्व पार्क में भी पर्यटक पहुंचने लगे हैं। नए साल पर कैंपिंग कर जश्न मनाने के लिए पर्यटकों ने यहां के रिसार्ट होटलों में एडवांस बुकिंग कराई है। यहां 80 प्रतिशत कमरे बुक हो चुके हैं।

 

बांधवगढ़ मध्य प्रदेश में विंध्य पहाड़ियों पर फैला हुआ है। बांधवगढ़ में 105 वर्ग किमी का मुख्य क्षेत्र और लगभग 400 वर्ग किमी का बफर क्षेत्र शामिल है, जिसकी स्थलाकृति खड़ी चोटियों, लहरदार, जंगल और खुले घास के मैदानों के बीच भिन्न होती है। बांधवगढ़ रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए जाना जाता है, बांधवगढ़ में बाघों की आबादी का घनत्व भारत में सबसे ज्यादा है। पिछले कुछ वर्षों में, पार्क में बाघ प्रजातियों की संख्या में बड़ी संख्या में वृद्धि देखी गई है।

 

इसी तरह, पार्क में तेंदुओं और हिरणों की विभिन्न प्रजातियों की सबसे बड़ी प्रजनन आबादी भी देखी जाती है। बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के मगदी क्षेत्र में हाथी शो भी आयोजित किए जाते हैं। पार्क को ताला, मगदी और बमेरा नामक तीन प्रमुख क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जिनमें से ताला क्षेत्र बाघों को देखने के अवसर प्रदान करके बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

 

नए साल 2024 के आगाज में कम वक्त बचा है। नए साल के स्वागत को लेकर लगभग सभी उत्साहित होते हैं। लोग साल की शुरुआत कुछ यादगार तरीके से करना पसंद करते हैं। इसके लिए बड़ी संख्‍या में लोग उमड़ रहे हैं। नया साल पर सर्दी का मौसम रहता है। इस मौसम में उमारिया के बांधवगढ़ नेशनल पार्क की खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है। सर्दी में उमारिया के बांधवगढ़ नेशनल पार्क के बाघ को देखने के लिए लोगो 6 माह पहले से ही बुकिंग करा ली है । उमरिया के बांधवगढ़ का नजारा देखने दूर दराज से लोग पहुंचते हैं। हर साल नए साल के मौके पर शिमला-मनाली में पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें