Weather Alert: thunderstorms expected in these states

Weather Alert: इन राज्यों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather Alert: thunderstorms expected in these states : इन राज्यों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : June 15, 2022/9:52 am IST

Weather Updates in Hindi : भोपाल। भीषण गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में प्री-मानसून ने दस्तक दे दी है। मध्यप्रदेश में 3-4 दिन बाद मानसून दस्तक देने वाला है। आने वाले दो से तीन दिनों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार है। इसके साथ ही आज भी प्री मानसून एक्टिविटी जारी रहेगी। इसके साथ ही प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार दिख रहे हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार कल से एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी होने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि कई जिलों में प्री मानसून एक्टिविटी के कारण बारिश दर्ज की गई है। IMD के मुताबिक पिछले 24 घंटे में रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, भोपाल, सागर, बैतूल में बारिश हुई है। आज भी नर्मदापुरम, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इससे भोपाल में 38.7℃, इंदौर में 34.3℃, जबलपुर में 39.6℃ , ग्वालियर में 42.2℃ तापमान दर्ज किया गया। दूसरी ओर पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता बढ़ गई है। प्रदेश के कई हिस्सों में आज भी बारिश के आसार दिख रहे हैं। 2 दिन से प्रदेश के कई हिस्सों में रिमझिम बारिश हो रही है। वहीं तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है।

Read More : Petrol Diesel Price: बाहर निकलने से पहले जरूर देख लें आज का रेट, यहां बिक रहा महंगा पेट्रोल

इन राज्यों में बारिश की संभावना

देश के कई हिस्सों में आज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार 15-16 जून तक चिलचिलाती धूप से बड़ी राहत मिलने की संभावना है। हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान) में 15 जून तक छिटपुट वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

IMD ने बताया कि, ‘‘16 जून को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में भारी बारिश की संभावना है।” मौसम विभाग ने कहा है कि 16 जून से 22 जून के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से सामान्य से कम रहने की संभावना है। ‘‘सप्ताह के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू की संभावना नहीं के बराबर है।”

Read More : चमत्कार का दूसरा नाम बना राहुल, पाताल में 65 फीट नीचे सांप के साथ ज़िंदगी 

दो दिन के लिए येलो अलर्ट

उत्तर भारत में पंजाब, हरियाणा, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपरी हिस्सों में सप्ताह भर चलने वाली प्री-मानसून मौसम गतिविधि देखी जा सकती है। इसी के साथ तेज बारिश के साथ हवाएं चलेंगी। इस दौरान लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। साथ ही कुछ दिनों तक हवाएं बनी रहेगी। बता दें कि दिल्ली-NCR को लेकर IMD ने दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। बीते सोमवार को लू को लेकर अलर्ट जारी किया था। 14 और 15 जून आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन, तापमान में कोई गिरावट नहीं आएगी। बीते रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार रहा।

Read More : Hyderabad Gangrape: पुलिस ने किया बड़ा खुलासा, गैंगरेप के बाद दोबारा हुआ था दुष्कर्म

 
Flowers