without a pass will be able to participate in Mahakal aarti

अब बिना पास के भस्म आरती में हो सकेंगे शामिल, महाकाल मंदिर समिति ने लागू की नई व्यवस्था

Mahakal Basm aarti new rules : सोमवार 13 जून से यह व्यवस्था लागू होगी। वहीं 7 दिन के प्रयोग के बाद लिया जाएगा निर्णय।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : June 12, 2022/3:15 pm IST

उज्जैन। Mahakal Basm aarti new rules: महाकाल मंदिर में होने वाली भस्मारती में चलित रूप से बाबा महाकाल के दर्शन होंगे। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में निर्णय लिया गया। श्रद्धालुओं को बिना पास के भस्म आरती में प्रवेश दिया जाएगा। यानी चलित रूप से श्रद्धालु भस्म आरती में शामिल हो सकेंगे। नई व्यवस्था को लेकर कलेक्टर आशीष सिंह ने जानकारी दी है। बताया कि सोमवार 13 जून से यह व्यवस्था लागू होगी। वहीं 7 दिन के प्रयोग के बाद लिया जाएगा निर्णय।

यह भी पढ़ें:  चचेरे मामा ने लूटी भांजी की इज्जत, बच्ची की चीख पुकार सुनकर मौके पर पहुंचे परिजन…

उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन होने वाली भस्म आरती को लेकर नई व्यवस्था 13 जून सोमवार से लागू की जाएगी इस व्यवस्था के अंतर्गत जिन श्रद्धालुओं को भस्म आरती में प्रवेश के लिए पास उपलब्ध नहीं हो पाते हैं उन श्रद्धालुओं को बिना पास के ही भस्म आरती में प्रवेश किया जाएगा। इस व्यवस्था को चलित भस्म आरती नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  हमले में बाल-बाल बचे इस राज्य के मंत्री, आपबीती सुनाते हुए कहा – हजारों लोगों ने मेरे कार को घेर लिया था…

Mahakal Basm aarti new rules  : जानकारी देते हुए महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष (कलेक्टर) आशीष सिंह ने बताया है कि बीते दिनों से यह देखने में आ रहा है कि बाबा महाकाल की भस्म आरती में प्रवेश के लिए देश-विदेश से हजारों की संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन उज्जैन आते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही श्रद्धालुओं को भस्म आरती में प्रवेश हेतु पास उपलब्ध हो पाता है ऐसा इसलिए भी होता है कि महाकाल मंदिर की क्षमता के अनुसार ही श्रद्धालु भस्म आरती में प्रवेश हो सकते हैं, लेकिन महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की ओर से यह निर्णय लिया गया है कि जिन श्रद्धालुओं को भस्म आरती में प्रवेश हेतु पास उपलब्ध नहीं हो पाता है उन्हें भस्म आरती में प्रवेश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  खतरे में सुपरस्टार्स का स्टारडम : सलमान-शाहरुख और आमिर के बाद अक्षय ने फ्लॉप फिल्मों की झड़ी लगाई, सिंघम ने भी दो बार यही गलती दोहराई…

यह पूर्णत: निशुल्क रहेगा, इन श्रद्धालुओं को भस्म आरती चलित रूप में दर्शन कराई जाएगी। मतलब यह है कि पास धारी श्रद्धालु मंदिर हॉल में बैठकर भस्म आरती में शामिल हो सकेंगे, लेकिन जिन श्रद्धालुओं के पास भस्म आरती में प्रवेश हेतु पास उपलब्ध नहीं होंगे, उन्हें चलित रूप से भस्म आरती के दर्शन कराए जाएंगे।

इस व्यवस्था को 13 जून सोमवार से शुरू किया जा रहा है, जिसे 7 दिन के प्रयोग के बाद निरंतर करने के लिए महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा, इन पूरी व्यवस्थाओं को लेकर हमारा यह उद्देश्य है कि अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल की भस्म आरती में प्रवेश दिया जा सके।

और भी है बड़ी खबरें...