youth will get loan: अब निश्चिंत होकर शुरू करें अपना व्यापार

अब निश्चिंत होकर शुरू करें अपना व्यापार, 50 लाख तक का लोन देने जा रही सरकार, नहीं भरना पड़ेगा ब्याज

youth will get loan: अब निश्चिंत होकर शुरू करें अपना व्यापार, 50 लाख तक का लोन देने जा रही सरकार, नहीं भरना पड़ेगा ब्याज

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : October 29, 2022/9:48 am IST

youth will get loan: भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश को आए दिन सौगात देते रहते है। साथ ही महिलाओं और युवाओं को बढ़ावा देने के लिए आए दिन कोई न कोई योजना जरूर निकालते है। सीएम आत्मनिर्भर भारत के लिए भी युवाओं को सशक्त बनाने के लिए आए दिन फैसले लेते है। तो वहीं हाल ही में सीएम शिवराज युवाओं को एक और बड़ा तोहफा देने जा रही है। जो कि युवा को अपने बिजनेस को स्टॉर्ट करने के लिए मदद करेगा। सीएम शिवराज केवल एक ही लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहे हैं “प्रदेश और प्रदेशवासियों को समूचा विकास”। इस कड़ी में सरकार द्वारा जनसेवा अभियान की शुरुआत की गई, जिसका उद्देश्य पात्र हितग्राहियों को प्रदेश में जारी सभी योजनाओं का लाभ दिलाना था। इस अभियान के तहत गांव-गांव शिविर लगाकर सरकार द्वारा हर पात्र हितग्राही तक लाभ पहुंचाने की कोशिश की जा रही है और साथ ही मध्यप्रदेश में विकास की नई परिभाषा लिखी जा रही है।

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: प्रदेश में 25 नवंबर से शुरू होगी धान खरीदी, खाद्य विभाग ने जारी किया आदेश

सरकार लेगी पूरी जिम्मेदारी

youth will get loan: मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने शिविर में मंच के माध्यम से लोगों को बताया कि इस अभियान के तहत आपको बिना किसी बाधा के, बिना कुछ लिए दिए सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। शिवराज ने जनता को उद्यम क्रांति योजना से होने वाले लाभ की जानकारी भी दी। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत हितग्राहियों को 1 लाख से 50 लाख तक का लोन मुहैया कराया जाएगा जिसकी गारंटी सरकार लेगी। इतना ही नहीं 7 साल तक तीन परसेंट ब्याज भी सरकार द्वारा भरा जाएगा। निश्चित तौर पर इस योजना से प्रदेश मैं बेरोजगारी घटेगी और लोगों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। शिवराज ने जनता से कहा कि मैं आपके बीच केवल भाषण देने और माला पहनने के लिए नहीं आया हूं। मैं आपके बीच उन सभी बातों पर चर्चा करने आया हूं जिससे आप सभी को लाभ मिल सके।

ये भी पढ़ें- लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए मजबूर करने वाले 9 के खिलाफ एफआईआर दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांच

ठेला और फल विक्रेताओं के भी मिलेगा लोन

youth will get loan: सीएम ने आगे मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के बारे में बताया और कहा कि इस योजना के अंतर्गत जो भी शख्स फल का ठेला, चाय की गुमटी जैसे छोटे व्यवसाय शुरू करना चाहता है उसे दस हजार रुपए का लोन मुहैया कराया जाएगा। इसमें उन्हें किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं चुकाना होगा ब्याज सरकार चुका देगी। अगर वह शक्स 1 साल के अंदर 10 हजार रुपए बैंक में वापस जमा कर देता है तो उसे अगली बार बीस हजार का लोन मुहैया कराया जाएगा। इतना ही नहीं अगर वह इंसान समय सीमा में बीस हजार रुपए जमा कर देता है तो अगली बार उसे पचास हजार तक का लोन मिल जाएगा। इस योजना से न केवल उसे अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद मिलेगी बल्कि उस व्यवसाय को जमाने में भी सरकार द्वारा उसकी पूरी मदद की जाएगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें