10 साल की बच्ची ने पेश की मिसाल, साइकिल से 38 दिनों में कश्मीर से पहुंची कन्याकुमारी, प्रदूषण के प्रति किया जागरूक

साइकिल से 38 दिनों में कश्मीर से कन्याकुमारी पहुंची ठाणे की 10 साल की बालिका

: , January 25, 2022 / 07:05 AM IST

ठाणे,  (भाषा) महाराष्ट्र के ठाणे जिले की रहने वाली 10 साल की बालिका साईं पाटिल ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण के नुकसान के बारे में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से कश्मीर से कन्याकुमारी के बीच करीब 3600 किलोमीटर की दूरी साइकिल से तय कर एक मिसाल पेश की है।

यह भी पढ़ें: शराबबंदी को लेकर गरमाई सियासत, पूर्व सीएम ने किया 14 फरवरी से अभियान शुरू करने का ऐलान

साईं ने देश के उत्तरी छोर से दक्षिणी छोर की यह दूरी साइकिल के जरिये 38 दिनों में तय की। इस सफर के दौरान साईं के पिता उसके साथ थे।

साईं ने वाहन प्रदूषण और बालिका के जीवन के महत्व को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से पिछले महीने इस अभियान की शुरुआत की थी।

यह भी पढ़ें:  काम के बोझ से बचने ABFO ने अधिकारियों को भिजवाई फर्जी कोरोना रिपोर्ट, रिपोर्ट की हुई जांच तो पता चला टेस्ट ही नहीं कराया

साईं इस दौरान प्रतिदिन कम से कम 100 किलोमीटर साइकिल चलाती और रास्ते में आने वाले स्कूलों तथा अन्य स्थानों पर जाकर वाहनों से होने वाले प्रदूषण के बारे में लोगों को जागरुक करती और बालिका के जीवन के महत्व के बारे में बताती। साईं ने रिकार्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराने की योग्यता पूरी कर ली है।

यह भी पढ़ें:  मध्यान्ह भोजन के बदले मिलने वाला चावल खाकर बीमार हुए ग्रामीण, लोगों ने प्लास्टिक चावल बताकर लेने से किया इंकार

साईं ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस पूरी यात्रा के दौरान वह जहां कहीं भी गयी, उसे लोगों का बेहद प्यार और स्नेह मिला।