महाराष्ट्र : अंतरजातीय विवाह के कारण 13 जोड़ों का सामाजिक बहिष्कार करने के आरोप में मामला दर्ज |

महाराष्ट्र : अंतरजातीय विवाह के कारण 13 जोड़ों का सामाजिक बहिष्कार करने के आरोप में मामला दर्ज

महाराष्ट्र : अंतरजातीय विवाह के कारण 13 जोड़ों का सामाजिक बहिष्कार करने के आरोप में मामला दर्ज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : January 16, 2022/5:25 pm IST

पुणे (महाराष्ट्र), 16 जनवरी (भाषा) महाराष्ट्र के सांगली जिले में ‘जात पंचायत’ के छह सदस्यों के खिलाफ कथित तौर पर अंतरजातीय विवाह के लिए 13 जोड़ों के सामाजिक बहिष्कार का आदेश देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि घुमंतू जनजाति नंदीवाले समुदाय की ‘जात पंचायत’ ने नौ जनवरी को सांगली के पलुस में हुई अपनी बैठक में सामाजिक बहिष्कार का आदेश दिया था। इस मामले में पीड़ितों और शिकायतकर्ता में शामिल एक व्यक्ति ने कहा कि इन 13 जोड़ों की शादी कई साल पहले जिले के विभिन्न हिस्सों में हुई थी।

पलुस थाने के निरीक्षक विकास जाधव ने बताया, ‘‘हमने जात पंचायत के छह सदस्यों के खिलाफ 13 जोड़ों का उनके समुदाय से बाहर शादी करने पर कथित तौर पर सामाजिक बहिष्कार करने के आरोप में मामला दर्ज किया है।’’

इस संबंध में प्रकाश भोसले (42) ने शिकायत दर्ज कराई है। भोसले ने कहा कि उन्होंने 2007 में अंतरजातीय विवाह किया था, जिसके बाद ‘जात पंचायत’ द्वारा उन्हें समुदाय से बहिष्कृत कर दिया गया।

भोसले ने कहा, ‘‘हमारे समुदाय में मेरे जैसे कई पीड़ित हैं, जिन्हें जाति से बाहर शादी करने के लिए बहिष्कृत कर दिया गया। पिछले साल दिसंबर में सतारा जिले के कराड में समुदाय के कुछ सदस्यों द्वारा एक बैठक बुलाई गई थी, जिसमें यह निर्णय लिया गया था कि इन जोड़ों को फिर से समुदाय का हिस्सा बनने की अनुमति दी जानी चाहिए। मैं उस बैठक में मौजूद था।’’

भोसले ने कहा कि बाद में कुछ सदस्यों ने इस फैसले पर आपत्ति जताई और नौ जनवरी को पलुस में एक बैठक बुलाई, जिसमें यह बताया गया कि इन जोड़ों को समुदाय में वापस नहीं लिया जा सकता है।

भाषा आशीष नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)