Maharashtra Monkey Land: Register 32 Acre Land in Name of Monkey

ग्रामीणों ने बंदरों के नाम कर दी 32 एकड़ जमीन, पूजते हैं भगवान की तरह, शादी में भी देते हैं न्योता

Maharashtra Monkey Land एक गांव में 32 एकड़ जमीन बंदरों के नाम पंजीकृत होने का एक दुर्लभ मामला सामने आया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : October 16, 2022/2:56 pm IST

औरंगाबाद: Land in Name of Monkey आज के दौर में जब भूमि को लेकर विवाद आम बात हो गई है ऐसे में महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले के एक गांव में 32 एकड़ जमीन बंदरों के नाम पंजीकृत होने का एक दुर्लभ मामला सामने आया है। उस्मानाबाद के उपला गांव में लोग बंदरों को खास सम्मान देते हैं। वे उनके दरवाजे पर आने पर उन्हें खाना देते हैं और कभी-कभी शादी समारोह शुरू करने से पहले भी उनका सम्मान किया जाता है।

Read More: Natural Gas Price Increased : गैस बहुत महंगी होने से फिर होगी कोयले की वापसी, वित्त मंत्री सीतारमण का बड़ा बयान 

Land in Name of Monkey उपला ग्राम पंचायत के भूमि अभिलेखों के अनुसार, 32 एकड़ भूमि गांव में रहने वाले सभी बंदरों के नाम है। गांव के सरपंच बप्पा पड़वाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ दस्तावेज में स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि भूमि बंदरों की है, हालांकि जानवरों के लिए यह प्रावधान किसने और कब किया, इसका कुछ पता नहीं है।’’ उन्होंने बताया कि पहले बंदर गांव में किए जाने वाले सभी अनुष्ठानों का हिस्सा होते थे।

Read More: प्रयागराज में संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू, स्वामी स्वरूपानंद, मुलायम सिंह को दी गई श्रद्धांजलि

पड़वाल ने बताया कि गांव में अब करीब 100 बंदर हैं और पिछले कुछ वर्षों में उनकी संख्या कम हो रही है क्योंकि जानवर एक स्थान पर लंबे समय तक नहीं रहते। उन्होंने बताया कि वन विभाग ने जमीन पर वृक्षारोपण का किया और भूखंड पर एक मकान भी था, जो अब ढह गया है।

Read More: Nikki Tamboli: पर्पल कलर की ब्रालेट पहन निक्की तंबोली ने फिर उड़ाए फैंस के होश 

सरपंच ने कहा, ‘‘ पहले, जब भी गांव में शादियां होती थीं तो बंदरों को पहले भेंट दी जाती थी और उसके बाद ही समारोह शुरू होता था। हालांकि अब हर कोई इस प्रथा का पालन नहीं करता है।’’ उन्होंने बताया कि जब भी बंदर दरवाजे पर आते हैं तो ग्रामीण उन्हें खाना खिलाते हैं। कोई भी उन्हें खाने के लिए मना नहीं करता।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक