माथेरान की लोकप्रिय टॉय ट्रेन को दिया जाएगा अतीत के भाप इंजन जैसा रूप |

माथेरान की लोकप्रिय टॉय ट्रेन को दिया जाएगा अतीत के भाप इंजन जैसा रूप

माथेरान की लोकप्रिय टॉय ट्रेन को दिया जाएगा अतीत के भाप इंजन जैसा रूप

:   Modified Date:  May 18, 2024 / 12:08 PM IST, Published Date : May 18, 2024/12:08 pm IST

मुंबई, 18 मई (भाषा) मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित पर्यटक स्थल माथेरान में संचालित होने वाली टॉय ट्रेन को जल्द ही अतीत के भाप इंजन जैसा रूप दिया जाएगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मध्य रेलवे (सीआर) इस नैरो गेज ट्रेन का परिचालन करती है और उसने इसके गौरवशाली अतीत को पुनर्जीवित करने के लिए इसे विरासत रूप देने का फैसला किया है।

यह ट्रेन दुर्गम पहाड़ी इलाकों से होकर गुजरती है और इससे घने जंगलों और घाटी के सुरम्य दृश्य दिखाई देते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि नए भाप इंजन का रूप देने के बावजूद भी ट्रेन डीजल से ही संचलित होगी।

मध्य रेलवे के प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी स्वप्निल नीला ने कहा, ‘‘अभियंताओं और तकनीशियनों की एक विशेष टीम भाप से चलने वाले इंजन का प्रतिरूप तैयार करने और पुराने रूप को बनाए रखते हुए इंजन के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए मुंबई के परेल में मध्य रेलवे की कार्यशाला में सातों दिन चौबीसों घंटे काम कर रही है।’’

उन्होंने कहा कि भाप इंजन जैसा रूप देने की पूरी प्रक्रिया में कई तकनीकी प्रक्रियाएं शामिल हैं जिनमें मौजूदा इंजन के हुड को हटाना, नए हेरिटेज स्टीम लोकोमोटिव-जैसे हुड का निर्माण, वर्तमान डीजल इंजन में बदलाव, स्टीम वेपर लगाना, ध्वनि उत्पन्न करने वाली प्रणाली आदि शामिल हैं।

नीला ने कहा, ‘यह पहल न केवल पर्यटकों को अच्छा अनुभव देगी बल्कि पर्यटन को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर प्रदान करके स्थानीय अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी।’

उन्होंने कहा कि बदलाव कार्य अगले महीने पूरा होने की उम्मीद है।

भाषा शुभम शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)