Navratri 2021 Mahagauri Puja: सुकर्मा योग में करें महाष्टमी की पूजा, जानें पूजा विधि और मुहूर्त

इस दिन मां महागौरी के पूजन का विधान है। आज मंदिरों और पंडालों में हवन के साथ कई जगह आज ही कन्या पूजन और भोजन भी किया जाएगा।

Edited By: , October 13, 2021 / 01:17 PM IST

Navratri 2021 Mahagauri Puja

धर्म। देश भर में आज नवरात्र की अष्टमी मनाई जा रही है। इस दिन मां महागौरी के पूजन का विधान है। आज मंदिरों और पंडालों में हवन के साथ कई जगह आज ही कन्या पूजन और भोजन भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  पूर्व विधायक देवजी भाई पटेल ने CM भूपेश बघेल से की मांग, राजस्थान जाकर पीड़ितों को मुआवजा दें, ट्रेन का टिकट भी बुक कराया

पौराणिक कथा के अनुसार, मां महागौरी मां पार्वती का ही रूप हैं। कहते हैं कि भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए मां पार्वती ने हजारों सालों तक कठोर तपस्या की थी। इस तपस्या से उनके शरीर का रंग काला हो गया था।

इस दौरान जब भगवान शिव मां पार्वती की तपस्या से प्रसन्न हुए तब उन्होंने उन्हें गंगाजल छिड़क कर गोरा कर दिया। इस कारण उन्हें महागौरी भी कहा जाता है। मान्यता है कि महाष्टमी के दिन व्रत करने और मां म​हागौरी की आराधना करने से व्यक्ति को सुख, सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है। सब पाप नष्ट हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: 20,000 छात्र-छात्राओं को डिजिटल उपकरण उपलब्ध कराएगी ये ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी, देखें किसे मिलेगा लाभ

बता दें कि नवरात्रि महा अष्टमी सुकर्मा योग में है। कहते हैं कि मांगलिक कार्यों के लिए सुकर्मा योग के लिए शुभ होते हैं। इस दिन राहुकाल दोपहर 12:07 बजे से दोपहर 01:34 बजे तक है, तो राहुकाल का ध्यान रखते हुए अष्टमी की पूजा और हवन करें।

यह भी पढ़ें: ‘जब पैसे नहीं थे तो लॉक नहीं करना था’..कलेक्टर के घर तंज भरा लेटर छोड़ने वाले चोर गिरफ्तार