Year Ender 2022

किसके लिए “HAPPY” होगा न्यू ईयर, बीजेपी या कांग्रेस नए साल में कौन मनाएगा जश्न

Year Ender 2022 ये साल मध्यप्रदेश के लिए इसलिए और ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि इस साल प्रदेश में चुनाव होना है। प्रदेश की राजनीति में

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2022 / 01:56 PM IST, Published Date : December 30, 2022/1:54 pm IST

Year Ender 2022: भोपाल। मध्यप्रदेश में नया साल 2023 नई उम्मीद और कई बदलाव लेकर आने वाला है। ये साल मध्यप्रदेश के लिए इसलिए और ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि इस साल प्रदेश में चुनाव होना है। प्रदेश की राजनीति में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। मध्यप्रदेश साल 2022 में पूरे देशभर में कई सुर्खियां बटोरी। आगामी साल में भी ऐसी ही उम्मीद जताई जा रही है। 2023 में सभी राजनीतिक पार्टियां एक्टिव मोड में नजर आएंगी। इसके अलावा जनता अपने नए राजा मतलब नई सरकार का चयन करेगी। इस साल प्रदेश की राजनीति में भी कई उठा-पटक देखने को मिलेगी।

जनता का दिल जीतने निकलेंगी पार्टियां

Year Ender 2022: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को अब एक साल भी नहीं बचा है। प्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होना है। नबंवर में होने वाले चुनाव को लेकर बीजेपी कांग्रेस के साथ-साथ अन्य दल कई मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी। साथ ही जनता को लुभाने के लिए वादों की झड़ी भी लगा देगी। लेकिन सरकार का फैसला तो जनता के ही हाथों में होगा। देखना होगा की कई सालों से सत्ता में काबिज बीजेपी क्या इस बार भी जनता पर अपना जादू चला पाती है या फिर इस बार बीजेपी की स्थिति चिंताजनक हो सकती है। इसके अलावा अन्य दल भी चुनावी मैदान में एड़ी-चोटी का जोर लगाने जा रहे है।

देश की राजनीति में एमपी का सियासी दखल

Year Ender 2022: राजनीतिक दृष्टि से मध्यप्रदेश देश का बड़ा राज्य है। यहां साल 2023 में विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में चुनावी तैयारियां शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश देश की राजनीति में बड़ा सियासी दखल रखता है। जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें है। इनमें से एमपी का किंग मेकर मालवा-निमाड़ को कहा जाता है। यहां विधानसभा की 66 सीटें आती है। इसके बाद आता है महाकौशल जिसमें विधानसभा की 38 सीटें आतीं है। इसके बाद ग्वालियर-चंबल भी बहिल महत्वपूर्ण अंचल माना जाता है यहां से विधानसभा की 34 सीटें आती है।

ये सीट है महत्वपूर्ण

Year Ender 2022: मध्य प्रदेश में मध्य भारत की सीट को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। जिसमें विधानसभा की 32 सीटें है। इन सभी अंचलों में से मध्य अंचल इसलिए और ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योकि मध्य प्रदेश की मुखिया शिवराज सिंह चौहान इसी अंचल सीहोर जिले की विधानसभा सीट बुधनी से ताल्लुख रखते है। इसके बाद आता है विंध्य जिसमें 31 सीटें है। अलावा इसके प्रदेश का सबसे छोटा अंचल है बुंदेलखंड यहां से 29 सीटें है।

जानें किसके पास कितनी सीटें

Year Ender 2022: अब 2023 में राज्य में एक बार फिर विधानसभा चुनाव होना है। जिसके लिए पार्टियों ने अभी से ही माहौल बनाना शुरू कर दिया है। फिलहाल प्रदेश में बीजेपी 127 सीटों के साथ सत्ता में काबिज है। जबकि मुख्य विपक्ष कांग्रेस के पास 96 सीटें है। इसके अलावा 4 सीटों पर निर्दलीय विधायक है। 2 पर बसपा और 1 सीट सपा के पास है। तो वहीं बात अगर की जाए लोकसभा सीट की तो प्रदेश की 28 लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, जबकि एक सीट कांग्रेस के पास हैं। वहीं राज्यसभा की 11 सीटों में 8 बीजेपी के सदस्य हैं, जबकि 3 सदस्य कांग्रेस के हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें