आज ही घर ले आएं ये 5 चीजें, कभी नहीं होगी धन की कमी, बनी रहेगी घर की खुशियां

Vastu Tips For Home Decor: आज ही घर ले आएं ये 5 चीजें, कभी नहीं होगी धन की कमी, बनी रहेगी घर की खुशियां

Bring these 5 things home, money and happiness will remain in home: आज ही घर ले आएं ये 5 चीजें, कभी नहीं होगी धन की कमी, बनी रहेगी घर की...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : September 20, 2022/10:30 am IST

Vastu Tips For Home Decor : नई दिल्ली। आजकल बहुत से लोग अपने घरों में कई तरह की चीजें रखते हैं। जिससे घर खूबसूरत दीखता है। हर कोई चाहता है कि उसका घर देखने में सुंदर लगे, ताकि सभी उनके घर की तारीफ करें। अपने घरों की खूबसूरती के साथ घर की समृद्धि-बरकत के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ खास चीजें बताई गई हैं।ऐसे में हम आपको आज आपके घरों को सजाने संवारने के लिए कई तरह के शोपीस और मूर्तियां बताने वाले हैं। इन चीजों से आपके घर में खुशियां-बरकत और समृद्धि हमेशा बनी रहती है।

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी मूर्तियों के बारे में बताया गया है जिन्हें घर में रखना बेहद शुभ होता है। इन मूर्तियों को घर में रखने से तरक्की और आर्थिक उन्नति प्राप्त होती है। आपके घर में सकारात्मकता आती है और आपके सौभाग्य में वृद्धि होती है। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी मूर्तियां घर में रखने से पा सकते हैं लाभ।

Read More : यहां सेना के हेलीकॉप्टरों ने किया स्कूल और गांव पर हमला, सात बच्चों समेत 13 लोगों की मौत

कछुआ

फेंगशुई वास्तु के अनुसार घर में कछुआ रखने से धन वृद्धि होती है। इसके अलावा धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कछुआ, भगवान विष्णु का रूप माना जाता है इसलिए मान्यता है कि जिस स्थान पर कछुआ होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। धन वृद्धि के लिए घर के ड्राइंग रूम में पूर्व और उत्तर दिशा में कछुए की स्थापना करनी चाहिए। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कछुआ अंदर की ओर जाता हुआ रखना चाहिए।

Read More : राजधानी रायपुर में खुलेआम Kiss करने लगे गे कपल, सोशल मीडिया पर बवाल मचा रहा वीडियो

हाथी की मूर्ति

वास्तु के अनुसार, हाथी ऐश्वर्य का प्रतीक होता है। तो वहीं ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भी हाथी की प्रतिमा रखना बहुत शुभ माना जाता है। आप अपने घर में हाथी की पीतल या चांदी की मूर्ति रख सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार शयनकक्ष में चांदी के हाथी की मूर्ति रखने से राहु से संबंधित सभी दोष से मुक्ति प्राप्त की जा सकती है। चांदी का ठोस हाथी घर में रखने से घर में धन, समृद्धि आती है।

Read More : ‘यह एक शर्मनाक स्थिति है… उनका असली चेहरा उजागर हो गया’ पूर्व CM के भाजपा में शामिल होने पर ‘आप’

हंस के जोड़ों की मूर्ति

वास्तु के अनुसार, घर के अतिथिगृह में हंस के जोड़ों की मूर्ति रखनी चाहिए। इससे आप आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। विवाहित दंपति जीवन में यदि परेशानियां आ रही हो तो अपने शयनकक्ष में बत्तख के जोड़े की मूर्ति रख सकते हैं। इससे वैवाहिक जीवन में प्रेम बढ़ता है।

Read More : Child Poronography Case: राजधानी से गिरफ्तार हुआ नाबालिग, मामले का खुलासा होने पर दंग रह गए सभी

ऊंट की मूर्ति

Vastu Tips In Hindi: वास्तु और फेंगशुई के अनुसार, घर पर ऊंट की मूर्ति रखने से सुख सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है। इसे घर के ड्राइंग रूम या लिविंग रूम में उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इससे आपकी नौकरी और व्यवसाय से संबंधित समस्याओं का समाधान हो जाता है। आपके करियर को फायदा पहुंचता है।

Read More : आकाशीय बिजली और तेज आंधी से 11 लोगों की मौत, 26 जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी

गाय की मूर्ति

हिंदू धर्म में गाय को पूजनीय माना जाता है। वास्तु के अनुसार, घर पर पीतल की बनी हुई गाय की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। जिन दंपति को संतान प्राप्ति की कामना है उन्हें पीतल से बनी गाय की प्रतिमा रखनी चाहिए। मान्यता है कि इससे संतान सुख प्राप्ति की कामना पूरी होती है। पढ़ाई करने वालों के लिए भी गाय की प्रतिमा रखना अच्छा रहता है। इससे पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ती है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें