Chandra Grahan 2023

Chandra Grahan 2023: कब लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण? अशुभ रहेगा ये ग्रहण, जानें क्यों..

Chandra Grahan 2023: नवरात्री के बाद लगेगा इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए क्यो अशुभ है ये चंद्रग्रहण

Edited By :   Modified Date:  October 19, 2023 / 02:26 PM IST, Published Date : October 19, 2023/2:26 pm IST

Chandra Grahan 2023: इस साल का अक्टूबर महीना कई तरीके से खास माना गया है जहां एक तरफ इस महीने कई तीज- त्योहार मनाए जा रहे है वही इस महीने इस साल का दूसरा व आखरी चंद्रग्रहण लगने वाला है। चंद्रग्रहण का वैज्ञानिक और ज्योतिषीय दृष्टि से अलग अलग महत्व है। विज्ञान में ग्रहण लगने की घटना को खगोलीय घटना माना गया है. वहीं ज्योतिष और धार्मिक दृष्टिकोण से इसे शुभ नहीं माना जाता है।

Chandra Grahan 2023: 28 अक्टूबर 2023 को इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा, जो भारत में भी दिखाई देगा। यह चंद्र ग्रहण खंडग्रास होगा, जिसका अर्थ है कि चंद्रमा का एक हिस्सा पृथ्वी की छाया में आ जाएगा। चंद्र ग्रहण वैज्ञानिक दृष्टि से एक खगोलीय घटना है, लेकिन ज्योतिष और धर्म में इसका विशेष महत्व है।

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर को रात 11:32 बजे शुरू होगा और 29 अक्टूबर को सुबह 3:36 बजे समाप्त होगा। चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है, इसलिए सूतक काल 28 अक्टूबर को शाम 2:32 बजे शुरू होगा और चंद्र ग्रहण के समाप्त होने के बाद 29 अक्टूबर को सुबह 3:36 बजे समाप्त होगा।

Chandra Grahan 2023: सूतक काल के दौरान कुछ विशेष नियमों का पालन करना होता है, जैसे कि मांस-मछली नहीं खाना चाहिए, शराब नहीं पीना चाहिए, शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए और कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए।

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया, हिंद महासागर, अटलांटिक, दक्षिण प्रशांत महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में भी दिखाई देगा।

चंद्र ग्रहण का महत्व

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण को वैज्ञानिक, ज्योतिषीय और धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है।

Chandra Grahan 2023: वैज्ञानिक दृष्टि से: चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है, जो तब होती है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है और चंद्रमा को अपनी छाया से ढक लेती है। चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा का रंग लाल या नारंगी हो सकता है, क्योंकि पृथ्वी के वायुमंडल से गुजरते समय सूर्य की किरणें बिखर जाती हैं।

Chandra Grahan 2023: ज्योतिषीय दृष्टि से: चंद्र ग्रहण को ज्योतिष में एक अशुभ घटना माना जाता है। माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान राहु चंद्रमा को ग्रस लेता है। इस दौरान ज्योतिषी कुछ विशेष अनुष्ठान करने की सलाह देते हैं।

Chandra Grahan 2023: धार्मिक दृष्टि से: हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण को एक पवित्र घटना माना जाता है। इस दौरान लोग नदी या तालाब में स्नान करते हैं और दान-पुण्य करते हैं। माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा की किरणों में अमृत होता है।

चंद्र ग्रहण देखते समय सावधानी बरतें

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए, क्योंकि इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। चंद्र ग्रहण को देखने के लिए विशेष चश्मे या एक्स-रे फिल्म का उपयोग करना चाहिए।

चंद्र ग्रहण से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

* चंद्र ग्रहण एक वर्ष में अधिकतम चार बार हो सकते हैं।
* चंद्र ग्रहण हर महीने नहीं हो सकते हैं, क्योंकि चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी की कक्षा के समतल में नहीं है।
* चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 1 घंटे 43 मिनट तक हो सकती है।
* चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा का रंग लाल या नारंगी हो सकता है, क्योंकि पृथ्वी के वायुमंडल से गुजरते समय सूर्य की किरणें बिखर जाती हैं।
* चंद्र ग्रहण एक प्राकृतिक घटना है और इसका कोई भी धार्मिक या ज्योतिषीय प्रभाव नहीं होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें