char dham yatra, रविवार से चारधाम यात्रा की हो रही शुरुआत, देखिए पूरी गाइडलाइन

char dham yatra, char dham yatra is starting from sunday, see complete guideline

Edited By: , September 18, 2021 / 04:26 PM IST

नई दिल्ली। Char Dham Yatra: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा रविवार यानी 19 सितंबर से शुरू होने वाली है।  इससे पहले उत्तराखंड में सिखों के पांचवें धाम यानी हेमकुंड साहिब की यात्रा आज यानी 18 सितंबर से ही शुरू हो रही है। इसे लेकर उत्तराखंड सरकार ने कोरोना गाइडलाइन जारी किया है।

पढ़ें- कृषि विकास अधिकारी और उप मंडल कृषि विकास अधिकारी की बंपर भर्ती, 35400-112400/- होगी सैलरी

रोजाना हेमकुंड साहिब में 1000 श्रद्धालुओं को ही दर्शन की अनुमति दी गई है. वहीं, केरल, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के भक्तों के लिए, वैक्सीन की दोनों खुराक प्राप्त होने के बावजूद, यात्रा की तारीख से 72 घंटे पहले एक कोविड की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है।

पढ़ें- गेहूं की इन तीन नई किस्मों से किसान होंगे मालामाल, पैदावार और इसकी क्या है खासियत.. जानिए

गाइडलाइन के मुताबिक ‘कुंडों’ में पवित्र डुबकी लगाना प्रतिबंधित है. यात्रा संबंधी व्यवस्थाओं के अनुपालन के लिए यात्रा मार्गों पर स्थापित चेकपॉइंट की जांच की जाएगी. चार धामों में ‘दर्शन’ के लिए पंजीकरण और ई-पास अनिवार्य होगा।

पढ़ें- पाकिस्तान के साथ पाक मीडिया में भी चढ़ा तालिबानी रंग.. न्यूज एंकर ने LIVE डिबेट शो में पहन लिया हिजाब.. वीडियो वायरल 

कोविड संक्रमण के चलते इस बार हेमकुंड साहिब के कपाट भी अभी तक नहीं खोले गए थे, जिसके चलते यह यात्रा भी शुरू नहीं हो पाई थी। हेमकुंड मैनेजमेंट ने 60 साल से ऊपर और 10 साल से कम उम्र के बीमार लोगों से यह यात्रा न करने की अपील की है और साथ ही यात्रा के दौरान कोविड निगेटिव रिपोर्ट या कोविड वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य कर दिया गया है।

पढ़ें- इस शेयर ने दिया गजब का रिटर्न, 7.13 रुपए वाला स्टॉक 718 हुआ, 1 लाख बन गया 10 करोड़

बता दें कि चारधाम यात्रा पर गुरुवार को हाई कोर्ट के फैसले के बाद देर रात मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर चारधाम यात्रा 18 सितंबर से शुरू करने की जानकारी दी थी. यात्रा तैयारियों को लेकर शुक्रवार को पर्यटन विभाग ने इस सिलसिले में गाइडलाइन जारी की है.