If there is no brother then tie rakhi to these gods, luck will shine

अगर नहीं है कोई भाई तो इन देवताओं को बांधे राखी, चमक उठेगी किस्मत

Edited By: , August 9, 2022 / 06:07 PM IST

Rakshabandhan 2022 : रक्षाबंधन हिन्दूओं का प्रमुख त्यौहार होता है। भाई-बहन के बीच पवित्र रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए इस त्यौहार को आनंद उत्साह के साथ मनाया जाता है। लेकिन इस रक्षाबंधन में अगर आपका भाई नहीं है या किसी कारणवश बहने राखी बांधने में असमर्थ हैं तो हिन्दू ग्रंथों में इसके लिए भी उपाय बताए गए है। ऐसी स्थिति में अगर किसी बहन देवताओं को भी भाई मानकर राखी बांध सकती है। ऐसा करने से उसे भाई के होने का एहसास भी होगा और उसके जीवन की परेशानियां भी कम होगी। वहीं बहिनें यहां जान लें कि किन देवताओं को आप राखी बांध सकती है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रक्षाबंधन से पहले अचानक रद्द हुई ये 68 ट्रेनें, जानिए क्या है वजह 

भगवान शिव- अगर देखा जाए तो रक्षाबंधन श्रावण मास में मनाया जाता है और श्रावण मास भगवान शिव का पवित्र माह होता है और इस वजह से शिवजी को रक्षासूत्र बांधना शुभ फल देने वाला रहता है।

गणेश जी- हर शुभ काम से पहले भगवान श्रीगणेश की पूजा जरूर की जाती है इसलिए इन्हे प्रथम पूज्य भी कहा जाता है। बहिने रक्षाबंधन पर गणेशजी को हरे रंग रक्षासूत्र बांधे क्योंकि इससे बुध ग्रह से संबंधित शुभ फल मिल सकते है।

भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण- इन दोनों देवता को पीतांबर धारी कहा जाता है क्योंकि इन्हे पीले वस्त्र पसंद है। रक्षाबंधन के दिन भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण को पीले या केसरिया रंग का रक्षासूत्र बांधे।

शनिदेव- शनिदेव को रक्षाबंधन पर नीले रंग का रक्षासूत्र अर्पित करना चाहिए।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें