Mauni Amavasya par kare yh Upay

मौनी अमावस्या पर बन रहा विशेष संयोग, राशि के अनुसार उपाय करने से मिलेगा लाभ, हो जाएंगे मालामाल

Mauni Amavasya par kare yh Upay राशि अनुसार ये उपाय पूरी करेंगे आपकी हर इच्छा, 21 जनवरी को मौनी अमावस्या पर करें

Edited By :   Modified Date:  January 21, 2023 / 11:58 AM IST, Published Date : January 21, 2023/11:58 am IST

Mauni Amavasya par kare yh Upay: आज 21 जनवरी को साल की पहली अमावस्या है। जिसे मौनी अमावस्या भी कहा जाता है। पंचांग के अनुसार, एक साल में कुल 12 अमावस्या होती है, इन सभी में मौनी अमावस्या का विशेष महत्व है। इस बार 21 जनवरी, शनिवार को मौनी अमावस्या का संयोग बन रहा है। ये तिथि स्नान-दान व उपाय के लिए बहुत ही शुभ मानी गई है। आज शनिवार को अमावस्या होने से ये शनिश्चरी अमावस्या भी कहलाएगी। मौनी अमावस्या पर किए गए दान और पूजा का फल कई गुना होकर मिलता है, ऐसा धर्म ग्रंथों में बताया गया है। मौनी अमावस्या पर राशि के अनुसार काम करने का भी पहुत फायदा मिलता है। ऐसा माना जाता है कि ये कुछ विशेष उपाए करने से अशुभ ग्रह शांत होते है।

मेष राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। इस राशि के लोगों को मौनी अमावस्या पर तिल और गेहूं का दान करना चाहिए। साथ ही पीपल के वृक्ष में जल अर्पित करें। ऐसा करने से इनकी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

वृषभ राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। इस राशि के लोग मौनी अमावस्या के शुभ योग में जौ और चीनी का दान करें। साथ ही शुक्र के मंत्रों का जाप भी करना चाहिए। इससे इनका तनाव कम हो सकता है।

मिथुन राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि का स्वामी ग्रह बुध है। मौनी अमावस्या पर इस राशि वाले किसी सुहागिन महिला को हरे रंग के वस्त्र व चूड़ी का दान करें। अगर कहीं किन्नर दिख जाएं तो उन्हें भी कुछ न कुछ दान जरूर करें।

कर्क राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है। इस राशि के लोगों को मौनी अमावस्या पर सफेद रंग की खाद्य पदार्थों जैसे चावल, शक्कर, मावे की मिठाई, दूध आदि का दान करना चाहिए। इससे इनकी मनोकामना जल्दी पूरी हो सकती है।

सिंह राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि के स्वामी स्वयं सूर्यदेव हैं। इस राशि के लोग सूर्यदेव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और छाता, जूता, गेहूं, धार्मिक पुस्तकें का दान करें। इससे इनके मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

कन्या राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि का स्वामी ग्रह बुध है। इन लोगों को मौनी अमावस्या के शुभ योग में पशुओं को हरा चारा खिलाना चाहिए। साथ ही जरूरतमंदों को कांसे के बर्तन, हरी मूंग आदि का दान करना चाहिए।

तुला राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। इस राशि के लोग को गाय के दूध से खीर बनाकर लोगों को दान करनी चाहिए यानी सभी को खिलानी चाहिए। संभव हो तो छोटी कन्याओं को वस्त्र दान भी करें।

वृश्चिक राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। मौनी अमावस्या पर इस राशि के लोग लाल चंदन, तांबे के बर्तन, गेहूं, चावल आदि चीजों का दान करें। इससे इन पर पितरों की कृपा बनी रहेगी और शुभ फल भी मिलेंगे।

धनु राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि का स्वामी ग्रह गुरु हैं। मौनी अमावस्या पर इस राशि के लोग चने की दाल, गुड़, शहद, धार्मिक पुस्तक, हल्दी, पीले चंदन का दान करें। साथ ही केले के पेड़ पर जल भी चढ़ाएं।

मकर राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि के स्वामी शनिदेव हैं। शनि से संबंधित शुभ फल पाने के लिए इस राशि के लोग काले तिल, कंबल, जूते-चप्पल आदि चीजों का दान करें। इससे शनिदेव की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।

कुंभ राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि के स्वामी भी शनिदेव ही हैं। इस राशि के लोग लोहे के बर्तन, सरसों या तिल का तेल, गर्म कपड़े, काले वस्त्रों का दान करें। साथ ही शनिदेव की पूजा भी करें। इससे इनकी परेशानियां कम हो सकती हैं।

मीन राशि

Mauni Amavasya par kare yh Upay: इस राशि के स्वामी ग्रह गुरु हैं। इस राशि वाले मौनी अमावस्या पर केले या अन्य किसी पीले फल का दान करें। साथ ही साथ देवगुरु बृहस्पति के मंत्रों का जाप भी करें। माथे पर चंदन का तिलक लगाएं।

ये भी पढ़ें- इधर विवादों में घिरे बाबा, उधर बागेश्वर धाम पर चल रही शादी की तैयारियां, जानें किसका सजने जा रहा शहरा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें