Today is Sheetala Saptami, how to worship? Auspicious time to worship...

आज है शीतला सप्तमी, पूजा कैसे करें ? पूजा करने का शुभ मुहूर्त…जानिए

Edited By: , August 18, 2022 / 04:51 PM IST

Sheetala Saptami festival : शीतला सप्तमी का पर्व हर साल मनाया जाता है। इसकी प्रासंगिकता स्कंद पुराण में स्पष्ट रूप से वर्णित है। शास्त्रों और हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी शीतला देवी दुर्गा और मां पार्वती का अवतार होती हैं और शीतला सप्तमी के दिन श्रद्धालु शीतला माता की पूजा और अनुष्ठान करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शीतला माता की कृपा से संतान सुख की प्राप्ति होती है। कहा जाता है शीतला माता का पूजन करने से सुख समृद्धि का आगमन होता है। इसी के साथ माता शीतला की कृपा से धन-धान्य में वृद्धि होती है और व्यक्ति को रोगों से मुक्ति मिलती है। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : अगर आप भी है अपने शत्रु से परेशान, तो करें कालभैरव की पूजा के साथ यह पाठ… 

शीतला सप्तमी पूजा का नियम 

Sheetala Saptami festival : इस विशेष दिन पर श्रद्धालु शीतला माता की पूजा और अनुष्ठान करते हैं।  लोग सूर्योदय से पहले उठ जाते हैं और ठंडे पानी से स्नान करते हैं।  इसके बाद, वे देवी शीतला के मंदिर में जाते हैं और विभिन्न अनुष्ठान और पूजा करते हैं और सुखी, स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन प्राप्त करने के लिए प्रार्थना करते हैं।  पूजा को पूरा करने के लिए, भक्त शीतला माता व्रत कथा को पढ़ते और सुनते हैं। देश के कुछ हिस्सों में, लोग देवी को प्रसन्न करने के लिए कठोर व्रत एवं नियमों का पालन किया जाता है।

read more : कैदियों का आचरण सुधारने के लिए प्रबंधन की नई पहल, कैदियों को मिलेगी ये सुविधा 

शीतला सप्तमी 2022 शुभ मुहूर्त

Sheetala Saptami festival : शीतला सातम बृहस्पतिवार, अगस्त 18, 2022 को शीतला सातम पूजा मुहूर्त – 05:52 से 18:58 तक रहेगा।  सप्तमी तिथि प्रारम्भ 17 अगस्त, 2022 को 20:24 होगी।  सप्तमी तिथि समाप्त होगी  18 अगस्त, 2022 को 21:20 तक रहेगा।

read more : Vastu Tips In Hindi : आज ही आजमाएं ये अचूक वास्तु टिप्स, कभी नहीं होगी धन की कमी

Sheetala Saptami festival : शीतला सप्तमी पर्व की प्रासंगिकता स्कंद पुराण में स्पष्ट रूप से वर्णित है।  शास्त्रों और हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी शीतला देवी दुर्गा और मां पार्वती का अवतार होती हैं।

आईबीसी24 इन बातों की पुष्टि नहीं करता..ये जानकारी सिर्फ धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें